रुद्राक्ष

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रूद्राक्ष का पेड़
रुद्राक्ष की माला

रुद्राक्ष एक फल की गुठली है। इसका उपयोग आध्यात्मिक क्षेत्र में किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शंकर की आँखों के जलबिंदु से हुई है। इसे धारण करने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। रुद्राक्ष शिव का वरदान है, जो संसार के भौतिक दु:खों को दूर करने के लिए प्रभु शंकर ने प्रकट किया है।

रुद्राक्ष (आईएएसटी: रुद्राका, देवनागरी: रुद्रक्ष, तेलुगू:రుద్రాక్ష [1], तमिल: ருத்ராட்ச[2] एक प्रकार का बीज होता है एवं यह परंपरागत रूप से हिंदू धर्म (विशेष रूप से शैववाद) में प्रार्थना के माला के रूप में प्रयोग किया जाता है।

रुद्राक्ष हिंदू देवता भगवान शिव से जुड़ा हुआ हैं एवं आमतौर पर भक्तों द्वारा सुरक्षा कवच के तौर पर या ओम नमः शिवाय मंत्र के जाप के लिए पहने जाते हैं।[3] ये बीज मुख्य रूप से भारत और नेपाल में कार्बनिक आभूषणों और माला के रूप में उपयोग किए जाते हैं एवं अर्द्ध कीमती पत्थरों के समान मूल्यवान होते हैं।

शब्द-साधन[संपादित करें]

रुद्राक्ष संस्कृत भाषा का एक यौगिक शब्द है जो रुद्र (संस्कृत: रुद्र) और अक्सा (संस्कृत: अक्ष) नामक शब्दों से मिलकर बना है।[4][5]“रुद्र” भगवान शिव के वैदिक नामों में से एक है और “अक्सा” का अर्थ है ' अश्रु की बूँद' अत: इसका शाब्दिक अर्थ भगवान रुद्र (भगवान शिव) के आसुं से है।

महत्व[संपादित करें]

भारत और नेपाल में रुद्राक्ष के माला पहनने की एक पुरानी परंपरा है विशेष रूप से शैव मतालाम्बियों में जो उनके भगवान शिव के साथ उनके सम्बन्ध को दर्शाता है । भगवान शिव खुद रुद्राक्ष माला पहनते हैं एवं ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप भी रुद्राक्ष माला का उपयोग करके दोहराया जाता है । यद्यपि महिलाओं के रुद्राक्ष पहनने पर कोई विशिष्ट प्रतिबंध नहीं है, लेकिन महिलाओं के लिए मोती जैसे अन्य सामग्रियों से बने मोती पहनना आम बात है। यह माला हर समय पहना जा सकता है, केवल स्नान करते समय इसको उतार देते हैं पानी रुद्राक्ष बीज को हाइड्रेट कर सकते हैं।

मुखी की परिभाषा[संपादित करें]

संस्कृत में मुखी (संस्कृत: मुखी) का मतलब चेहरा होता है इसलिए मुखी का अर्थ रुद्राक्ष का मुख है, एक मुखी रुद्राक्ष का अर्थ एक मुंह वाला रुद्राक्ष या एक मुह खोलने के साथ, ४ मुखी रुद्राक्ष का मतलब रुद्राक्ष ४ मुंह या खोलने के साथ है। रुद्राक्ष १ से २१ मुख के साथ आता है।

परिवर्तन[संपादित करें]

कभी-कभी रुद्राक्ष को मूल्यवान बनाने या अधिक मूल्य पर बेचने के लिए मानवीय प्रक्रिया द्वारा अपूर्ण रुद्राक्ष को पूर्ण किया जाता है। इस तरह के कार्य को करने के लिए ब्लेड, फाइल इत्यादि उपकरण की जरुरत पड़ती है।

आकार[संपादित करें]

रुद्राक्ष का आकार हमेशा मिलीमीटर में मापा जाता है। वे मटर के बीज के रूप में छोटे से बड़े होते हैं एवं कुछ लगभग अखरोट के आकार तक पहुंचते हैं।

सतह की बनावट[संपादित करें]

सामान्यतः एक रुद्राक्ष की सतह कठिन होनी चाहिए एवं इनका उभार उचित होना चाहिए जैसा ज्यादातर नेपाली रुद्राक्षों में होता है। इंडोनेशियन रुद्राक्ष की एक अलग उपस्थिति है। [6]

आध्यात्मिक उपयोग[संपादित करें]

रुद्राक्ष से माला का निर्माण होता है जो मंत्र जाप के लिए प्रयोग में आता है। हिंदू धर्म (विशेष रूप से शैववाद) और अन्य मंत्रों में जप/पूजा करने के लिए एक आमतौर पर उपयोग में लाया जाता है। पारंपरिक भारतीय चिकित्सा में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए रुद्राक्ष का भी उपयोग किया जाता है।[7]

एक सामान्य प्रकार के रुद्राक्ष में ५ चेहरे होते हैं, और इन्हें शिव के पांच चेहरे का प्रतीक माना जाता है। इन्हें केवल काले या लाल धागे या शायद ही कभी सोने की चेन पर पहना जाना चाहिए।[8][9][10]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "तेलुगू में रुद्राक्ष का उपयोग". isha.sadhguru.org. मूल से 2 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १८जुलाई २०१८. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. "तमिल में रुद्राक्ष का उपयोग". tamil.boldsky.com. मूल से 13 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १८जुलाई २०१८. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. स्टटले, एम. "शिव के साथ नृत्य". हिमालयआँकडेमी. मूल से 5 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १८जुलाई २०१८. नामालूम प्राचल |destination= की उपेक्षा की गयी (मदद); |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  4. द ट्रान्सलेशन ऑफ "रुद्राक्ष" इसलिए "रूद्रास टेअरड्रॉप्स" तथा परिभाषा इसलिए बेररियेस की "एल्युओकार्पस गॅनितसस" देखिए स्टॅटली, पी. ११९
  5. स्टटले, एम. इलस्ट्रेटेड डिक्शनरी ऑफ़ हिंदू आइकोनोग्राफी. मुंशीराम मनोहरलाल प्रकाशक. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 81-215-1087-2. नामालूम प्राचल |destination= की उपेक्षा की गयी (मदद); |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  6. एम.के, कौल. "मोती के साथ बंधन". स्पेक्ट्रम. इंडिया: द ट्रिब्यून. मूल से 28 अक्तूबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १८जुलाई २०१८. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  7. "पवित्र रुद्राक्ष: सुपर बीज". थोटको.कॉम. मूल से 15 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १८जुलाई २०१८. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  8. "रूद्राक्ष मणि". रुद्राक्ष-रत्न.कॉम. मूल से 18 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १८जुलाई २०१८. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  9. १२१/५००० शिव के पांच चेहरों और शब्दावली को दर्शाते हुए पांच-विभाजन प्रकार के लिए, देखें: स्टुटली, पी। ११९।
  10. रुद्राक्ष की शक्ति (४थ संस्करण). मुंबई, भारत: जैको पब्लिशिंग हाउस. २००८. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-7992-844-8. |authorlink= में पाइप ग़ायब है (मदद)