जॉन कार्टर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जॉन कार्टर

डीवीडी कवर
निर्देशक ऐंड्रू स्टेनटन
निर्माता जिम मोरिस
कॉलिन विल्सन
लिंडसे कॉलिन्स
अभिनेता टेलर कित्स्च
लिन कॉलिन्स
सामंथा मोर्टन
मार्क स्ट्रांग
सियारन हिंड्स
डोमिनिक वेस्ट
जेम्स प्युर्फो
विलेम डाफ़ो
छायाकार डैनियल मिन्डेल
संपादक एरिक ज़ुम्ब्रूनेन
संगीतकार माइकल जकीनो
वितरक वॉल्ट डिज़नी पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • मार्च 7, 2012 (2012-03-07) (France)
[1]
  • मार्च 9, 2012 (2012-03-09)
लम्बाई
132 मिनट[2]
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $250 मिलियन[3]

जॉन कार्टर ब्रम्हाण्ड का परम योध्दा या जॉन कार्टर (अंग्रेज़ी: John Carter) २०१२ में बनी अमरीकी काल्पनिक विज्ञान पर आधारित फ़िल्म है जिसमे एडगर राइस बरोज द्वारा लिखी बर्सूम शृंखला के मुख्य किरदार जॉन कार्टर को पहली बार बड़े पर्दे पर लाया गया है।

पूर्व कांफेडरेट कैप्टन जॉन कार्टर अनजान तरीके से मंगल पर पहुँच जाता है जहा व मंगल (बार्सूम) की भिन्न प्रजातियों में चल रहे युद्ध का हिस्सा बन जाता है। कार्टर बार्सूम और उसकी जनता को बचने का ज़िम्मा खुद पर लेलेता है।

फ़िल्म को ९ मार्च २०१२ को भारत सहित विश्वभर में रिलीज़ किया गया है।

कथानक[संपादित करें]

फ़िल्म की शुरुआत जॉन कार्टर (टेलर कित्स्च) की अकाल मृत्यु, जो पूर्व अमरीकी गृह युद्ध की सेना का कप्तान था और उसके भांजे एडगर राइस बरोज (एड) के उसके अंतिम संस्कार पर आगमन से होती है। कार्टर के निर्देशानुसार उसका शारीर एक मकबरे में रखा जाता है जो भीतर से बंद है; उसका वकील कार्टर की निजी डायरी एड को पढ़ने के लिए देता है, इस उम्मीद में की वह कार्टर की मौत की वजह जान सके। उसमें कार्टर एड से कहता है जब वह एक दूकान में सोने के टुकड़े के बदले सामान खरीदने की कोशिश कर रहा था तब उसे कर्नल पॉवेल ने बंदी बना लिया और उसके सैन्य अनुभव की मदद मांगी। कार्टर ने मना कर दिया और भाग निकलने में कामियाब रहा परन्तु वह और पॉवेल अंततः एक गुफा में पहुँच गए, वह गुफा जिसे कार्टर लंबे समय से तलाश रहा था। एक थर्ण वहां प्रकट होकर उस पर हमला कर देता है परन्तु कार्टर उसे मार देता है और उसके गले में लटके तंगे की मदद से बिना जाने बार्सूम (मंगल) पहुँच जाता है। बर्सूम पर अपनी हड्डियों के अलग घनत्व व ग्रह के कम गुरुत्वाकर्षण के चलते वह लंबी छलांगे व ताकद्वर मुक्के मारने में सक्षम होता है। वहां उसे थार्क्स और उनका जेडाक (मुखिया) तार्स तार्कास बंदी बना लेते हैं।

पात्र[संपादित करें]

  • टेलर कित्स्च - जॉन कार्टर।
  • लिन कॉलिन्स - देजाह थोरिस।
  • सामंथा मोर्टन - सोला।
  • मार्क स्ट्रांग- मताई तारकास।
  • सियारन हिंड्स - तर्डोस मोर्स।
  • डोमिनिक वेस्ट - साब थान।
  • जेम्स प्युर्फो - कान्तोस कान।
  • विलेम डाफ़ो - तार्स तार्कास।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "John Carter - released". disney.fr. मूल से 6 मार्च 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 26, 2012.
  2. "JOHN CARTER". British Board of Film Classification. फ़रवरी 15, 2012. मूल से 4 मार्च 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 22, 2012.
  3. Kakarin, Jordan (फ़रवरी 22, 2012). "'John Carter' Producers On Budget Rumors & Creating Mars". The Huffington Post. AOL. मूल से 25 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 26, 2012. पाठ "archiveurl" की उपेक्षा की गयी (मदद)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]