लेसोथो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Kingdom of Lesotho
'Muso oa Lesotho (Sesotho)
ध्वज कुल चिह्न
राष्ट्रवाक्य: "Khotso, Pula, Nala" (language?)
"Peace, Rain, Prosperity"
राष्ट्रगान: Lesotho Fatše La Bontata Rona
Lesotho, land of our Fathers
 लेसोथो  (dark blue) की अवस्थिति – Africa  (light blue & dark grey) में – the African Union  (light blue) में
 लेसोथो  (dark blue) की अवस्थिति

– Africa  (light blue & dark grey) में
– the African Union  (light blue) में

 लेसोथो  (dark blue) की अवस्थिति

– Africa  (light blue & dark grey) में
– the African Union  (light blue) में

अवस्थिति: Lesotho
राजधानी
और सबसे बड़ा नगर
Maseru
राजभाषा(एँ)
मानवजातीय वर्ग
निवासी
सरकार Unitary parliamentary constitutional monarchy
 -  Monarch Letsie III
 -  Prime Minister Tom Thabane
 -  Deputy prime minister Monyane Moleleki
 -  Assembly Speaker Sephiri Motanyane
विधान मण्डल Parliament
 -  उच्च सदन Senate
 -  निम्न सदन National Assembly
Independence
 -  from the United Kingdom 4 October 1966 
क्षेत्रफल
 -  कुल 30,355 km2 (137th)
 -  जल (%) 0.0032%
जनसंख्या
 -  2016 जनगणना 2,203,821[1] (144th)
 -  2004 जनगणना 2,031,348
 -  घनत्व 68.1/km2 (138th)
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) 2017 प्राक्कलन
 -  कुल $7.448 billion[2]
 -  प्रति व्यक्ति $3,868[2]
सकल घरेलू उत्पाद (सांकेतिक) 2017 प्राक्कलन
 -  कुल $2.721 billion[2]
 -  प्रति व्यक्ति $1,413[2]
गिनी (2015)54.2[3]
उच्च · 17
मानव विकास सूचकांक (2018)वृद्धि 0.515[4]
निम्न · 160th
मुद्रा Lesotho loti (LSL), South African rand (ZAR)
समय मण्डल South African Standard Time (यू॰टी॰सी॰+2)
यातायात चालन दिशा left
दूरभाष कूट +266
इंटरनेट टीएलडी .ls
Estimates for this country explicitly take into account the effects of excess mortality due to AIDS; this can result in lower life expectancy, higher infant mortality and death rates, lower population and growth rates, and changes in the distribution of population by age and sex than would otherwise be expected.

लेसोथो ( / एल ə रों यू टी यू / ( कड़ी=| इस ध्वनि के बारे में सुनो ) , [5] सोथो उच्चारण:   ) आधिकारिक रूप से लेसोथो राज्य ( सोथो ) दक्षिण अफ्रीका की सीमा के भीतर एक एन्क्लेव देश है । यह सिर्फ 30,000 कि॰मी2 (3.22917312501×1011 वर्ग फुट) से 30,000 कि॰मी2 (3.22917312501×1011 वर्ग फुट) आकार में और इसकी आबादी लगभग 2 मिलियन है। इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर मासेरू है

लेसोथो पहले बसुटोलैंड की ब्रिटिश क्राउन कॉलोनी थी, लेकिन इसने 4 अक्टूबर 1966 को यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता की घोषणा की। यह अब पूरी तरह से संप्रभु राज्य है जो संयुक्त राष्ट्र , राष्ट्रमंडल और दक्षिणी अफ्रीकी विकास समुदाय (SADC) का सदस्य है। लेसोथो नाम मोटे तौर पर "सेसोथो बोलने वाले लोगों की भूमि" का अनुवाद करता है। [6] [7]

इतिहास[संपादित करें]

राजा मोशेशोई प्रथम अपने मंत्रियों के साथ

उस क्षेत्र के मूल निवासी जिन्हें अब लेसोथो के नाम से जाना जाता है, सैन लोग थे। उनकी रॉक कला के उदाहरण पूरे क्षेत्र में पहाड़ों में पाए जा सकते हैं। [8]

मोशेशोई प्रथम का नियम (1822-1868)[संपादित करें]

वर्तमान लेसोथो, जिसे तब बसुटोलैंड कहा जाता था, 1822 में किंग मोशोसे I के तहत एक एकल राजनीति के रूप में उभरा। बोकोटी वंश के एक प्रमुख प्रमुख , मोखचेन के पुत्र मोशेशो ने अपना स्वयं का कबीला बनाया और 1804 के आसपास प्रमुख बन गए। 1821 और 1823 के बीच उन्होंने और उनके अनुयायियों पर बसे ब्यूथा-ब्युथ पर्वत, के खिलाफ प्रतिरोध में पूर्व प्रतिद्वंद्वियों के साथ शामिल होने Lifaqane के शासनकाल के साथ जुड़े शाका ज़ुलु 1818 से 1828 के।

बाद में राज्य का विकास ब्रिटिश और डच उपनिवेशवादियों के बीच टकराव पर टिका हुआ, जो 1795 में अंग्रेजों द्वारा फ्रांसीसी-संबद्ध डच से केप कॉलोनी छोड़ने के बाद, और बाद में ऑरेंज नदी संप्रभुता और बाद में ऑरेंज फ्री स्टेट के साथ जुड़ा। मोरीजा में रखी गई पेरिस इवेंजेलिकल मिशनरी सोसाइटी से मोशोसे I, थॉमस अर्बुसेट, यूजीन कैसलिस और कॉन्स्टेंट गोसलिन द्वारा आमंत्रित मिशनरियों ने 1837 और 1855 के बीच सोशोथो भाषा में ऑर्थोग्राफी और मुद्रित कार्यों का विकास किया। कैसलिस, अनुवादक के रूप में कार्य करते हुए और विदेशी मामलों पर सलाह प्रदान करते हुए, राजनयिक चैनल स्थापित करने और अतिक्रमण करने वाले यूरोपीय और ग्रिक्व लोगों के खिलाफ उपयोग के लिए बंदूकें हासिल करने में मदद की।

ट्रेकनोएड्स केप कॉलोनी से की पश्चिमी सीमा पर पहुंचे बसूटलैंड   और भूमि अधिकारों का दावा किया, जनवरी डे Winnaar, जो में बसे के साथ शुरुआत मत्लाकेंग मई-जून 1838 में क्षेत्र। जैसा कि अधिक बोअर्स उस क्षेत्र में आगे बढ़ रहे थे, उन्होंने दो नदियों के बीच भूमि को उपनिवेश बनाने की कोशिश की, यहां तक कि कैलेडन के उत्तर में, यह दावा करते हुए कि इसे सोथो लोगों द्वारा छोड़ दिया गया था। बाद में मोशेशो ने केप कॉलोनी के ब्रिटिश गवर्नर सर जॉर्ज थॉमस नेपियर के साथ एक संधि पर हस्ताक्षर किए, जिसने ऑरेंज नदी की संप्रभुता को नष्ट कर दिया था, जो कई बोअर्स ने सुलझा ली थी। 1848 में एक संक्षिप्त झड़प में इन नाराज बोर्स को दबा दिया गया था। 1851 में कॉलोनीयामा में बासोथो सेना द्वारा एक ब्रिटिश सेना को हराया गया, जो अंग्रेजों के लिए एक शर्मनाक युद्ध था। 1852 में एक और ब्रिटिश हमले को रद्द करने के बाद, मोशोसेओ ने ब्रिटिश कमांडर को एक अपील भेजी, जिसने विवाद को कूटनीतिक रूप से सुलझा लिया, फिर 1853 में बटलोक को हराया। 1854 में अंग्रेजों ने इस क्षेत्र से हाथ खींच लिए और 1858 में मोशोशेव ने फ्री-स्टेट-बसोथो युद्ध में बोअर्स के साथ कई युद्ध लड़े, जो पश्चिमी तराई के एक बड़े हिस्से को हार गए। 1867 में अंतिम युद्ध समाप्त हो गया जब मोशेशो ने महारानी विक्टोरिया से अपील की, जो 1868 में बसुतोलैंड को ब्रिटिश रक्षक बनाने के लिए सहमत हुए।

ब्रिटिश शासन (1868-1966)[संपादित करें]

1869 में, अंग्रेजों ने बासवालटांड की सीमाओं को परिभाषित करने वाले बोअर्स के साथ अलीवाल नॉर्थ में एक संधि पर हस्ताक्षर किए, और बाद में लेसोथो, जिसने पश्चिमी क्षेत्रों को बंद करके मोशेशो के साम्राज्य को अपने पिछले आकार को आधा कर दिया।

बाद अर्पण 1869 में, ब्रिटिश शुरू में कार्यों में मोश्वेश्वि की राजधानी से स्थानांतरित थबा बोसिउ उत्तर पश्चिम सीमा, पर एक पुलिस शिविर के लिए मासेरु , जब तक Basutoland के प्रशासन 1871 में केप कॉलोनी में स्थानांतरित किया गया। पारंपरिक युग के अंत और औपनिवेशिक युग की शुरुआत को चिह्नित करते हुए 11 मार्च 1870 को मोशोसे का निधन हो गया। उसे थबा बोसियु में दफनाया गया था। 1871 और 1884 के बीच ब्रिटिश शासन के शुरुआती वर्षों में, बसुटोलैंड को अन्य प्रदेशों के समान व्यवहार किया गया था जो कि जबरन एनेक्सीट कर दिए गए थे , बसोथो के चंगीन के लिए। [9] इसके कारण 1881 में गन वॉर हुआ। [10]

1884 में, बसुतोलैंड बहाल किया गया था के रूप में अपनी स्थिति के एक संरक्षित राज्य, के साथ Maseru फिर से अपनी पूंजीहै, लेकिन बने रहे के तहत प्रत्यक्ष शासन द्वारा राज्यपालप्रभावी हालांकि, आंतरिक शक्ति था द्वारा wielded पारंपरिक प्रमुखों.

1959 टिकटों के लिए बसुतोलैंड राष्ट्रीय परिषद

स्वतंत्रता (1966–वर्तमान)[संपादित करें]

बसुतोलैंड से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की और ब्रिटेन के राज्य बन गया लेसोथो में 1966.[11]

जनवरी 1970, सत्तारूढ़ लेसोथो नेशनल पार्टी (बीएनपी) खो दिया है, पहली बार आजादी के बाद के आम चुनावोंके साथ 23 सीटों के लिए बसुतोलैंड कांग्रेस पार्टी के 36. प्रधानमंत्री लेअबुआ जोनाथन से इनकार कर दिया करने के लिए सत्ता सौंपना करने के लिए लेसोथो कांग्रेस पार्टी (BCP), खुद को घोषित कर दिया टोना Kholo (स्लोवेनियाई अनुवाद के प्रधान मंत्री), और कैद BCP नेतृत्व.

BCP शुरू किया, एक विद्रोह और फिर प्राप्त प्रशिक्षण में लीबिया के लिए अपने लेसोथो लिबरेशन आर्मी (LLA) के ढोंग के तहत किया जा रहा है Azanian पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (APLA) के सैनिकों पैन Africanist कांग्रेस (पीएसी). से वंचित हथियारों और आपूर्ति के द्वारा Sibeko गुट के पीएसी में 1978, 178-मजबूत LLA से बचाया गया था उनके तंजानिया के आधार पर वित्तीय सहायता के एक माओवादी पीएसी के अधिकारी, लेकिन वे शुरू में गुरिल्ला युद्ध के केवल एक मुट्ठी भर का पुराना हथियार है । मुख्य बल में हराया था उत्तरी लेसोथो, और बाद में छापामारों शुरू की छिटपुट लेकिन आम तौर पर निष्प्रभावी हमलों. अभियान था गंभीर रूप से समझौता जब BCP के नेता, Ntsu Mokhehle, करने के लिए चला गया प्रिटोरिया. 1980 के दशक में, कई लेसोथो जो सहानुभूति के साथ निर्वासित BCP थे मौत के साथ धमकी दी और हमला की सरकार द्वारा Leabua जोनाथन. पर 4 सितंबर 1981, परिवार के बेंजामिन Masilo हमला किया गया था. हमले में उसकी 3 वर्षीय पोते को उनके जीवन खो दिया है. वास्तव में चार दिनों के बाद, एडगर Mahlomola Motuba, संपादक के लोकप्रिय अखबार Leselinyana ला लेसोथोथा, उसके घर से अपहरण कर दो दोस्तों के साथ मिलकर हत्या कर दी है और.

राजनीति[संपादित करें]

लिसोटो सरकार एक संसदीय या संवैधानिक राजशाहीहै । प्रधानमंत्री, टॉम थाबाने, सरकार के मुखिया है और कार्यकारी अधिकारहै । के राजा के लेसोथो, लेटसी III, कार्य करता है एक बड़े पैमाने पर औपचारिक समारोह; वह अब नहीं के पास कोई कार्यकारी अधिकार और निषिद्ध है से सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए राजनीतिक पहल की है ।

के सभी लेसोथो कन्वेंशन (एबीसी) के नेतृत्व में एक गठबंधन सरकार में नेशनल असेंबली, संसद के निचले सदन के हैं ।

कानून[संपादित करें]

लेसोथो नहीं करता है एक एकल कोड युक्त अपने कानूनों; यह उन्हें ड्रॉ से सहित सूत्रों की एक किस्म: संविधान, कानून, आम कानून, न्यायिक मिसाल, प्रथागत कानून, और आधिकारिक ग्रंथों.[12]

संसद भवन में Maseru

संविधान के लेसोथो में आया बल के प्रकाशन के बाद प्रारंभ आदेश है । संवैधानिक रूप से, कानून के लिए संदर्भित करता है कानून पारित किया गया है कि संसद के दोनों सदनों और किया गया है, अनुमति प्राप्त करनी होती है करने के लिए राजा द्वारा (धारा 78(1)). अधीनस्थ विधान के लिए संदर्भित करता है द्वारा पारित कानूनों के अन्य निकायों के लिए जो संसद द्वारा पुण्य की धारा 70(2) संविधान की सप्रमाण प्रत्यायोजित इस तरह के विधायी शक्तियों. इन में शामिल हैं, सरकार के प्रकाशन, पद के आदेश, मंत्री नियमों और नगर निगम के द्वारा-कानूनों.

हालांकि लेसोथो के शेयरों के साथ दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, एस्वातीनी, नामीबिया और जिम्बाब्वे के एक मिश्रित सामान्य कानूनी प्रणाली है जो से हुई बातचीत के बीच रोमन-डच नागरिक कानून और अंग्रेजी आम कानून, अपने सामान्य कानून स्वतंत्र रूप से चल रही है । लेसोथो भी लागू होता है आम कानून है, जो करने के लिए संदर्भित करता अलिखित कानून या कानून से गैर-वैधानिक स्रोतों, लेकिन शामिल नहीं प्रथागत कानून है । फैसले से दक्षिण अफ्रीकी कोर्ट कर रहे हैं केवल प्रेरक है, और अदालतों का उल्लेख करने के लिए उन्हें तैयार करने में उनके निर्णय. फैसले से इसी न्यायालय में भी किया जा सकता है के लिए उद्धृत उनके प्रेरक मूल्य. मजिस्ट्रेटों' अदालतों निर्णय नहीं हो जाते मिसाल के बाद से, इन कर रहे हैं, निचली अदालतों. वे कर रहे हैं, लेकिन बाध्य के फैसले को हाई कोर्ट और अपील की कोर्ट. के शीर्ष पर लेसोथो न्याय प्रणाली है, अपील की कोर्ट है, जो अंतिम अपीलीय मंच पर सभी मायने रखती है । यह एक पर्यवेक्षी और समीक्षा पर अधिकार क्षेत्र की सभी अदालतों लेसोथो.

लेसोथो एक दोहरी कानूनी प्रणाली से मिलकर प्रथागत और सामान्य कानूनों ऑपरेटिंग पक्ष द्वारा साइड. प्रथागत कानून बना है के सीमा शुल्क के लेसोथो, और लिखित में संहिताबद्ध कानून के लेरोथोली जबकि सामान्य कानून के होते हैं रोमन डच कानून से आयातित केप और लेसोथो विधियों. के संहिताकरण के प्रथागत कानून के बारे में आया था के बाद एक परिषद नियुक्त किया गया था, 1903 में सलाह देने के लिए ब्रिटिश रेजीडेंट कमिश्नर पर क्या सबसे अच्छा था के लिए लेसोथो के मामले में कानून है कि होगा उन्हें सरकार है । इस समय तक, लेसोथो सीमा शुल्क और कानूनों के पारित कर दिया गया नीचे पीढ़ी से पीढ़ी के लिए मौखिक परंपरा के माध्यम से. परिषद था तो दिए गए कार्य के संहिताबद्ध उन्हें, के साथ आया था के कानूनों लेरोथोली जो कर रहे हैं द्वारा लागू किया प्रथागत अदालतों आज (स्थानीय अदालतों). लिखा काम करता है के प्रख्यात लेखकों प्रेरक मूल्य की अदालतों में लेसोथो. इन में शामिल हैं, लेखन के अधिकारियों के रूप में अच्छी तरह के रूप में समकालीन लेखकों से इसी तरह के न्यायालय हैं ।

भूगोल[संपादित करें]

के Afriski रिसॉर्ट में Maloti पहाड़ों की लेसोथो

लेसोथो को शामिल किया गया 30,355 कि॰मी2 (11,720 वर्ग मील)है । यह केवल एक स्वतंत्र राज्य है कि दुनिया में पूरी तरह से निहित है ऊपर 1,000 मीटर (3,281 फीट) ऊंचाई में. इसकी निम्नतम बिंदु के 1,400 मीटर (4,593 फीट) है इस प्रकार का दुनिया में सबसे ज्यादाहै । 80 प्रतिशत से अधिक देश के झूठ से ऊपर 1,800 मीटर (5,906 फीट)है । लेसोथो भी दक्षिणी landlocked देश और दुनिया में पूरी तरह से दक्षिण अफ्रीका से घिरा हुआ है । यह झूठ के बीच अक्षांश 28° और 31°S, और देशांतर 27° और 30°Eहै ।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

Sani Pass पर दक्षिण अफ्रीकी सीमा है एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है ।

लेसोथो भौगोलिक दृष्टि से दक्षिण अफ्रीका से घिरा हुआ है और आर्थिक रूप से एकीकृत है । अर्थव्यवस्था के लेसोथो पर आधारित है कृषि, पशुधन, विनिर्माण और खनन, और निर्भर करता है पर भारी प्रवाह के मजदूरों के प्रेषण और प्राप्ति से अफ्रीकी दक्षिणी सीमा शुल्क संघ (एसएसीयू).[13][14] घरों के बहुमत पर निर्वाह खेती. औपचारिक क्षेत्र में रोजगार के मुख्य रूप से शामिल महिला कार्यकर्ताओं में परिधान के क्षेत्र में, पुरुष प्रवासी श्रम, मुख्य रूप से खनिक के लिए दक्षिण अफ्रीका में तीन से नौ महीने है, और रोजगार की सरकार द्वारा लेसोथो (गोल). पश्चिमी नीचे के देश के रूप में मुख्य कृषि क्षेत्र है । लगभग 50 प्रतिशत आबादी की आय अर्जित के माध्यम से अनौपचारिक फसल की खेती या पशुपालन के साथ लगभग दो-तिहाई देश के आय से आ रहा है, कृषि के क्षेत्र में । जनसंख्या का प्रतिशत से नीचे रहने वाले अमरीकी डालर क्रय शक्ति समता (पीपीपी) यूएस$1.25/दिन गिर गया से 48 प्रतिशत करने के लिए 44 प्रतिशत के बीच 1995 और 2003.[13] देश के बीच में है "कम मानव विकास" देशों (रैंक 160 में से 187 पर मानव विकास सूचकांक के रूप में वर्गीकृत यूएनडीपी द्वारा, साथ 48.2 साल के जन्म के समय जीवन प्रत्याशा.[15] वयस्क साक्षरता के रूप में उच्च के रूप में 82 प्रतिशत है । के बीच की उम्र के नीचे बच्चों के पांच साल के लिए, 20 प्रतिशत के तहत कर रहे हैं वजन.[16]

  1. "World Population Prospects: The 2017 Revision". ESA.UN.org (custom data acquired via website). United Nations Department of Economic and Social Affairs, Population Division. अभिगमन तिथि 10 सितम्बर 2017.
  2. "Lesotho". International Monetary Fund. मूल से 11 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 फ़रवरी 2019.
  3. "GINI index". World Bank. मूल से 8 एप्रिल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2016.
  4. "2016 Human Development Report" (PDF). United Nations Development Programme. 2016. मूल से 18 जुलाई 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 21 मार्च 2017.
  5. "lesotho noun - Definition, pictures, pronunciation and usage notes | Oxford Advanced Learner's Dictionary at OxfordLearnersDictionaries.com". www.oxfordlearnersdictionaries.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 11 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-03-10.
  6. Empty citation (मदद)
  7. Empty citation (मदद)
  8. Empty citation (मदद)
  9. Empty citation (मदद)
  10. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  11. Empty citation (मदद)
  12. "Millennium Web Catalog". nyulawglobal.org. मूल से 20 June 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 July 2010.
  13. "World bank Lesotho: Country Brief". मूल से 31 March 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 March 2012.
  14. "CIA Lesotho Economy 2011". मूल से 24 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 March 2012.
  15. "UNDP Lesotho – Country Profile: Human Development Indicatos". मूल से 11 May 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 March 2012.
  16. Human Development Report 2009 Error in Webarchive template: खाली यूआरएल.. The United Nations. Retrieved 7 March 2012.