किलारी आनंद पॉल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Kilari Anand Paul
चित्र:KAPAULONTARMACINHAITI.JPG
K.A. Paul on Tarmac in Haiti
जन्म 25 सितम्बर 1963 (1963-09-25) (आयु 60)
आन्ध्र प्रदेश, भारत,
पेशा Evangelist
Author
Speaker
जीवनसाथी Mary
बच्चे Grace, Peace and John Paul
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

किलारी आनंद पॉल भारत मूल के एक विवादास्पद ईसाई उपदेशक है जो बाद में स्वाभाविक रूप से एक देशीयकृत अमेरिकन बन गए।[1]. उनकी हाल की सार्वजनिक उपस्थिति फ्लोरिडा के पादरी टेरी जोन्स के साथ देखी गयी थी जहां उन्होंने 11 सितंबर 2010 को कुरान की प्रतियों को जलाने में समर्थन देने की योजना बनाई। [1]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

वे भारत के, आंध्र प्रदेश राज्य के, चित्तिवालसा नामक एक छोटे से गांव में 25 सितंबर 1963, को एक गरीब, हिंदू परिवार में पैदा हुए. उनका मूल नाम आनंद किलारी था[2]. उनके पिता का नाम बर्नबास और माता का नाम संथोसम्मा था।

उनके माता पिता 1966 में ईसाई बन गए। मार्च 1971 में, पॉल जब आठ साल के थे एक ईसाई बन गए। पॉल का दावा है कि गैर ईसाइयों के बीच सुसमाचार के सहभाजन के लिए उन्होंने स्वघोषित इंजीलवादी पिता के साथ भारत के सैकड़ों गांवों की यात्रा की है। पॉल ने दावा किया कि 19 साल की उम्र में ही उन्हें ऐसा लगा कि धर्मसेवा हेतु पुरोहिताई के लिए बुलावा आ गया है अतः उन्होंने पूर्णकालिक पूरोहिताई स्वीकार कर ली। [1].[3]

भारत में राजनीतिक सक्रियतावाद[संपादित करें]

भारत की सरकार में परिवर्तन हेतु मदद देने के लिए आनंद सितंबर 2007 में भारत लौट आए। उनका मानना है कि चूंकि सोनिया गांधी एक ईसाई हैं और कांग्रेस पार्टी तथा भारत की संसद में सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार की सर्वेसर्वा हैं, अतः उन्हें लोगों की सेवा करने के लिए अधिक से अधिक समय तक सरकार में बने रहना चाहिए। उन्हें अक्सर विवादास्पद माना जाता रहा है और उनके भाई सहित, उनपर विरोधियों द्वारा अधर्म कर्र्म के आरोप लगाए जाते रहे हैं।[4]

एकक वैश्विक शांति[संपादित करें]

चित्र:KAPONGLOBALPEACE1.JPG
2 मार्च 2004 को के.ए. पॉल ग्लोबल पीस से मानवीय मिशन पर हाइटी के लिए चल पड़े.

उनके संगठन में धर्मार्थ योगदान के माध्यम से, पॉल के कई समर्थकों ने 747SP वायुयान खरीदने के लिए धनराशि मुहैया की जिसे पॉल ने "ग्लोबल पीस एम्बास्सडर्स" नाम से (रजिस्ट्री N4522V) करवाई और इसने "एकक वैश्विक शांति" के उपनाम से उड़ान भरी। [5] पॉल ने इस विमान का इस्तेमाल तीसरी दुनिया के देशों के मिशन के लिए किया, जिसमे आपदा में घिरे क्षेत्रों और उन देशों के जरूरतमंद लोगों के लिए सहायता प्रदान की। चूंकि यह पहले से ही चीन एयरलाइंस का विमान था, इसलिए इसके साथ अपने आप में ही एक दिलचस्प इतिहास था। 19 फ़रवरी 1985 को, ताइपे से लॉस एंजिल्स के लिए उड़ान भरते हुए यात्रियों से भरे इस विमान का एक इंजन विफल हो गया, तथा 41000 फीट की ऊंचाई से अनियंत्रित अवस्था में 9500 फीट नीचे उतर आया और प्रशांत महासागर के ऊपर पूरी 360 डिग्री की सीध में हवा में गोता लगाते हुए पायलटों ने वापस नियंत्रण पा लिया और विमान को जमीन पर सुरक्षित उतारा.

विवाद[संपादित करें]

2005 में, वित्तीय जवाबदेही के लिए एवांगजेलिकल कौंसिल (इंजील परिषद) ने और वित्तीय जवाबदेही तथा शासकीय मानकों के निर्वाह की असफलता के कारण पॉल के संगठन की सदस्यता समाप्त कर दी। उनके मंत्रालयों के वित्तीय विवरण मिनिस्ट्री वॉच द्वारा सूचीबद्ध किए जाते हैं, जो मंत्रालय की रेटिंग (मूल्यांकन) के लिए स्वतंत्र स्रोत है।

चार्ल्स टेलर[संपादित करें]

पॉल कभी कथित युद्ध आपराधी लाइबेरिया के भूतपूर्व राष्ट्रपति चार्ल्स टेलर के एक विश्वासपात्र और सलाहकार रह चुके थे।

कुरान जलन विवाद[संपादित करें]

के.ए. पॉल सार्वजनिक रूप से फ्लोरिडा के एक पादरी टेरी जोन्स के साथ दिखाई दिए जिसने न्यूयॉर्क में ग्राउन्ड ज़ीरो के निकट एक मस्जिद के निर्माण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के रूप में कुरान की प्रतियां जलाने की योजना बनाई थी। कुरान जलाने के दावे को आक्रामक कर्म के रूप में स्वीकार करते हुए, दोनों ने एक साथ परिकल्पित मस्जिद के इमाम को कुरान जलाने की योजना के बारे में 2 घंटे की नोटिस दी कि इस सन्दर्भ में वह उनसे संपर्क करे.

घटनाक्रम[संपादित करें]

  • 1983. के.ए.पॉल अपने पिता के चर्च में धर्म-याचक बना था और उसी वर्ष उसने 20 साल की उम्र में भारत में लाखों सुसमाचार के मंत्रालय स्थापित किये जहां अब तक कोइ नहीं पहुंच पाया था।
  • 1989. पॉल संयुक्त राज्य अमेरिका में आ गया।
  • 1993. पॉल ने अमेरिका को डुलुथ मिनेसोटा में अलाभकारी सुसमाचार संस्था अनरीच्ड मिल्लिअंस (GUM) बना दिया।
  • 1996. गम (GUM) ने हंबल (Humble), टेक्सास में अपना मुख्यालय खोला.
  • 1999. गम (GUM) ने अपना मुख्यालय ह्यूस्टन, टेक्सास में स्थानांतरित कर लिया।
  • 2007. के.ए.पॉल ने भारत में आंध्र प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री, (जो अमरीका में स्टेट गवर्नर (राज्य के राज्यपाल) के बराबर का दर्जा होता है) श्री वाई एस राजशेखर रेड्डी और भारत की गवर्निंग काउंसिल की अध्यक्ष सुश्री सोनिया गांधी के खिलाफ टिप्पणी की। श्री पॉल ने मुख्यमंत्री पर 2004 के विधानसभा चुनावों के दौरान उनकी पार्टी की जीत के लिए उपयोग हेतु 5 लाख अमरीकी डॉलर के अवैध अनुदान के अनुरोध का आरोप लगाया. दोनों श्री रेड्डी और श्रीमती गांधी कांग्रेस पार्टी से संबंधित हैं। पॉल ने संयुक्त राज्य अमेरिका में धार्मिक स्वीकारोक्ति (कंग्रेस्नल हीअरिंग) के लिए व्यवस्था करने में सक्षम होने का भी दावा किया जहां यह साबित हो जाएगा कि अमेरिका ने सोनिया गांधी से शांति मिशन को न्यस्त कर देने के लिए संपर्क किया था। उनके वकील ने दिल्ली उच्च न्यायालय में अपनी प्रतिष्ठा को क्षतिपूर्ति के लिए 500 करोड़ रुपए की अनुकरणीय मुआवजे की मांग को लेकर तीनों नेताओं पर मानहानि का मुकदमा दायर किया।

2009-15 सितंबर 2009 को दिल्ली उच्च न्यायालय ने, वाईएसआर, केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी और पूर्व मंत्री के नटवर सिंह के खिलाफ पॉल द्वारा दायर याचिका को खारिज करते हुए कहा कि कथित तौर पर 2007 में ही उनका ग्लोबल पीस मिशन ठप हो गया, जिसके परिणामस्वरूप उसे करीब 500 करोड़ रुपये से अधिक का नुक्सान हुआ था। अदालत को तीन नेताओं के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला।

https://web.archive.org/web/20090926191232/http://www.espynick.com/2009/09/15/k-a-paul-loses-case-against-late-y-s-rajasekhar-reddy/

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "द प्लेन ट्रुथ, पृष्ठ 1 - समाचार - ह्यूस्टन प्रेस - ह्यूस्टन प्रेस". मूल से 2 सितंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 दिसंबर 2010. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; "autogenerated1" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है
  2. [1] Archived 2010-01-04 at the वेबैक मशीन के.ए. पॉल पर ह्यूस्टन प्रेस बेनकाब
  3. [2] Archived 2003-11-21 at the वेबैक मशीन Ministrywatch.org. 17 अक्टूबर 2006 को पुनःप्राप्त
  4. "किलारी पॉल द्वारा पत्र, जीपीआई (GPI) के खुद के वेबसाइट". मूल से 29 जनवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 दिसंबर 2010.
  5. "यात्रा वीडियो टेलीविज़न, इंडोनेशिया पर सुनामी का आक्रमण के मिशन पर लेख". मूल से 10 फ़रवरी 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 दिसंबर 2010.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]