उलमा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इस्लाम में, उलमा या मौलाना ( अरबी: علماء ulema उलेमा, बहुवचन عالِم ,alim,आलिम, एकवचन) "विद्वान", शाब्दिक रूप से "सीखे हुए लोग" स्त्री: (आलिमह علی alimah एकवचन) और (उलुमा uluma बहुवचन) इस्लाम में धार्मिक ज्ञान के संरक्षक, ट्रांसमीटर और व्याख्याकार हैं, जिनमें इस्लामी सिद्धांत और कानून शामिल हैं।

एक अब्बासिद पुस्तकालय में विद्वान। अल-हरीरी का मक़ामत। याह्या अल-वसीति द्वारा चित्रण, बगदाद 1237

लंबे समय से परंपरा के अनुसार, उलमा को धार्मिक संस्थानों (मदरसों) में शिक्षित किया जाता है। कुरान और सुन्नत (प्रामाणिक हदीस) पारंपरिक इस्लामी कानून के शास्त्र स्रोत हैं

शिक्षा का पारंपरिक तरीका[संपादित करें]

1206 हिजरी (1791 ई।) में 'अली रईफ इफेन्डी' द्वारा लिखित अरबी सुलेख में इज़ाज़ाह (योग्यता का डिप्लोमा)

छात्रों ने खुद को एक विशिष्ट शैक्षणिक संस्थान के साथ नहीं जोड़ा, बल्कि प्रसिद्ध शिक्षकों से जुड़ने की मांग की। परंपरा से, एक विद्वान, जिसने अपनी पढ़ाई पूरी की थी, अपने शिक्षक द्वारा अनुमोदित किया गया था। शिक्षक के व्यक्तिगत विवेक पर, छात्र को शिक्षण और कानूनी राय ([फतवा]]) जारी करने की अनुमति दी गई। आधिकारिक अनुमोदन को इज्जत ("कानूनी राय सिखाने और जारी करने का लाइसेंस") के रूप में जाना जाता था। समय के माध्यम से, इस अभ्यास ने शिक्षकों और विद्यार्थियों की एक श्रृंखला स्थापित की जो अपने समय में शिक्षक बन गए।

सीखने के स्थान[संपादित करें]

जेरुसलम में हुरेम सुल्तान मस्जिद, मदरसा और सूप किचन का बंदोबस्ती चार्टर (वक़ीफ़-नेम)

उच्च शिक्षा का पारंपरिक स्थान मदरसा था। 10 वीं शताब्दी ईस्वी के दौरान खुरासन में संस्था की संभावना बढ़ गई, और देर से सदी के अंत से इस्लामी दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गई। 11वीं शताब्दी में ईरान और इराक में सेल्जुक विजीर निजाम अल-मुल्क (1018-1092) द्वारा स्थापित सबसे प्रसिद्ध शुरुआती मदरसे सुन्नी नीमिया हैं। 1234 ई। में बग़दाद में अब्बासिद ख़लीफ़ा अल-मुस्तानसीर द्वारा स्थापित मुस्तनसिरिया, पहली बार ख़लीफ़ा द्वारा स्थापित किया गया था, और उस समय के ज्ञात सभी चार प्रमुख मदहब के शिक्षकों की मेजबानी करने वाले पहले व्यक्ति थे। फ़ारसी इल्ख़ानेते (1260–1335 ई।) और तैमूर वंश (1370–1507 ई।) के समय से, मदरसे अक्सर एक वास्तुशिल्प परिसर का हिस्सा बन जाते थे, जिसमें एक मस्जिद, एक सूफी रकीना और सामाजिक-सांस्कृतिक अन्य इमारतें भी शामिल थीं। समारोह, जैसे स्नान या अस्पताल

मदरसे केवल सीखने के स्थान (पवित्र) थे। उन्होंने सीमित संख्या में शिक्षकों को बोर्डिंग और वेतन प्रदान किया, और दानदाता द्वारा एक विशिष्ट संस्थान को आवंटित धार्मिक बंदोबस्त (वक्फ) से राजस्व के कई छात्रों के लिए बोर्डिंग प्रदान की। बाद के समय में, बंदोबस्ती के कार्य विस्तृत इस्लामी सुलेख में जारी किए गए थे, जैसा कि ओटोमन एंडोमेंट बुक्स (वक़ीफ़-नाम) के लिए मामला है। दाता भी पढ़ाए जाने वाले विषयों को निर्दिष्ट कर सकता है, शिक्षकों की योग्यता या शिक्षण को किस मजहब का पालन करना चाहिए। [ हालांकि, डोनर पाठ्यक्रम को विस्तार से बताने के लिए स्वतंत्र था, जैसा कि सुलेमान द मैग्निफिशिएंट द्वारा स्थापित उस्मानी साम्राज्य शाही मदरसों के लिए अहमद और फिलीपोविक (2004) द्वारा दिखाया गया था।

जैसा कि बेरिक (1992) ने मध्ययुगीन पश्चिमी विश्वविद्यालयों के विपरीत मध्ययुगीन काहिरा में शिक्षा के लिए विस्तार से वर्णन किया है, सामान्य तौर पर मदरसों में कोई अलग पाठ्यक्रम नहीं था, और उन्होंने डिप्लोमा जारी नहीं किया। मदरसों की शैक्षिक गतिविधियों ने कानून पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन इसमें ज़मान (2010) को "शरिया विज्ञान" (अल-उलेम अल-नक़लिया) के साथ-साथ दर्शन, खगोल विज्ञान, गणित या चिकित्सा जैसे तर्कसंगत विज्ञान भी शामिल थे। इन विज्ञानों का समावेश कभी-कभी अपने दाताओं के व्यक्तिगत हितों को दर्शाता है, लेकिन यह भी दर्शाता है कि विद्वानों ने अक्सर विभिन्न विज्ञानों का अध्ययन किया है।

सीखने की शाखाएँ[संपादित करें]

इस्लामी इतिहास के आरंभ में, इबादत की पूर्णता (इहसन) के लिए प्रयास करते हुए, रहस्यवाद के विचार के चारों ओर विचार की एक पंक्ति विकसित हुई। हिजाज़ के बजाय सीरिया और इराक से निकलकर, सूफीवाद का विचार पूर्वी ईसाई मठवाद की भक्ति प्रथाओं से संबंधित था, हालांकि इस्लाम में मठवासी जीवन कुरान द्वारा हतोत्साहित किया गया है। पहली इस्लामिक सदी के दौरान, अल्सान हुसानी (1991) "अल्लाह की दूरी और निकटता की भावना ..." के अनुसार, (642–728 ई।) का वर्णन करने वाले पहले मुस्लिम विद्वानों में से एक थे। 7 वीं शताब्दी के दौरान, धीकर का अनुष्ठान "आत्मा को दुनिया के विकर्षणों से मुक्त करने के तरीके" के रूप में विकसित हुआ। महत्वपूर्ण प्रारंभिक विद्वान जिन्होंने रहस्यवाद पर विस्तार से चर्चा की, वे थे हरिथ अल-मुहासिबी (781–857 ईस्वी) और जुनेद अल-बगदादी (835–910 ईस्वी)। (आलिम का बहुवचन) इस्लाम धर्म के ज्ञाता थे। इस परिपाटी के संरक्षक होने के नाते वे धार्मिक ,कानूनी और अध्यापन सम्बन्धी जिम्मेदारी निभाते थे। उलमा से यह अपेक्षा की जाती थी कि वे शासन में शरिया का पालन करवायेंगे। प्राय: उलमा को काजी , न्यायाधीश ,अध्यापक आदि के पदों पर नियुक्त किया जाता था।

सन्दर्भ[संपादित करें]