पाण्डा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विशाल पाण्डा
महासागर पार्क, हौङ्कौङ में विशाल पांडा
पांडा बांस खा रहा है।
वैज्ञानिक वर्गीकरण edit
Unrecognized taxon (fix): पाण्डा
जाति: Template:Taxonomy/पाण्डा
द्विपद नाम
Template:Taxonomy/पाण्डा
विशाल पांडा की सीमा

विशाल पाण्डा, जिसे पाण्डा भालू के रूप में भी जाना जाता है, एक भालू प्रजाति है जो चीन में तत्रस्थ है। यह अपने मनमोहक श्वेत-श्याम ऊर्णाजिन और स्थूल शरीर के लिए विशिष्ट है। "विशाल पाण्डा" नाम का प्रयोग कभी-कभी इसे लाल पाण्डा से अलग करने हेतु किया जाता है, जो एक पड़ोसी मस्टेलॉइड है। यद्यपि यह मांसाहारी गण से संबंधित है, विशाल पांडा एक पर्णाहारी है। इसका बांस के अंकुर और पत्तियाँ 99% से अधिक आहार बनाती हैं। वन में विशाल पांडा कभी-कभी अन्य घास, जंगली कंद, या यहाँ तक कि पक्षियों, कृन्तकों या कैरियन के रूप में मांस खाते हैं। कैद में, वे विशेष रूप से तैयार भोजन के साथ मधु, अंडे, मछली, रतालू, झाड़ी के पत्ते, संतरे या केले प्राप्त कर सकते हैं।

विशाल पाण्डा मध्य चीन में कुछ पर्वत शृंखलाओं में रहता है, मुख्यतः सिचुआन में, और पड़ोसी षान्शी और गांसु में भी। कृषि, वनोन्मूलन और अन्य विकास के परिणामस्वरूप, विशाल पांडा को तराई क्षेत्रों से बाहर निकाल दिया गया है जहाँ यह एक बार रहता था। यह एक संरक्षण-निर्भर असुरक्षित प्रजाति है। 2007 की एक विवरण में 239 पांडा चीन के अंदर कैद में रह रहे थे और 27 अन्य देश के बाहर। दिसंबर 2014 तक, 49 विशाल पांडा चीन के बाहर कैद में रहते थे, 13 देशों में 18 चिड़ियाघरों में रहते थे। जंगली आबादी का अनुमान भिन्न होता है; एक अनुमान से पता चलता है कि जंगली में लगभग 1,590 पाण्डा रहते हैं, जबकि डी॰ एन॰ ए विश्लेषण के माध्यम से 2006 के एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि यह संख्या 2,000 से 3,000 तक हो सकता है। कुछ विवरणों से यह भी पता चलता है कि जंगली में विशाल पांडा की जनसंख्या बढ़ रही है। मार्च 2015 तक, जंगली विशाल पांडा की आबादी बढ़कर 1,864 हो गई थी। 2016 में, इसे आईयूसीएन लाल सूची में "लुप्तप्राय" से "असुरक्षित" में पुनर्वर्गीकृत किया गया था, जो पांडा को बचाने हेतु दशक भर के प्रयासों की पुष्टि करता है। जुलाई 2021 में, चीनी अधिकारियों ने भी विशाल पांडा को असुरक्षित के रूप में पुनर्वर्गीकृत किया।

विशाल पाण्डा ने अधिकतर चीन के राष्ट्रीय चिह्न के रूप में काम किया है, 1982 से चीनी स्वर्ण पाण्डा के सिक्कों पर और 2008 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक के पांच फूवा शुभंकर में से एक के रूप में दिखाई दिया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर