वेज बर्गर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वेज बर्गर  

वेज बर्गर
उद्भव
वैकल्पिक नाम शाकाहारी बर्गर
संबंधित देश यूरोप अमरीका एवं एशिया
देश का क्षेत्र विशेषकर संयुक्त राज्य
व्यंजन का ब्यौरा
परोसने का तापमान गर्मा-गर्म या सामान्य तापमान पर
मुख्य सामग्री ब्रेड, आलू,
सब्जी
लगभग कॅलोरीप्रति परोस १ पोली में - ३४९
वसा से-९ ग्राम
संतृप्त वसा से- १ ग्राम

बर्गर एक प्रकार का अल्पाहार होता है, जिसे जंक खाद्य की श्रेणी में रखा गया है। इसमें एक ब्रेड की तरह के गोल बन को काट कर उसकी ऊपरी व निचली सतहों के बीच चटपटे खाद्य पदार्थ लगे रहते हैं। ये खाद्य पदार्थ शाकाहारी होते हैं। इन्ही पर निर्भर होता है कि बर्गर वेज-बर्गर है या नॉन-वेज बर्गर।

सामग्री[संपादित करें]

वेज डेली का ऑर्डर:वेजी बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़ एवं सलाद

मांस के विकल्प के रूप में कार्य करने के लिए मुख्य रूप से शाकाहारी बर्गर के निर्माण में अनाज का उपयोग किया जाता है। अनाज, जैसे चावल और गेहूं, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन घटक प्रदान करते हैं और पैटी को थोक प्रदान करते हैं। वे बर्गर को बनावट भी प्रदान करते हैं, जो उपयोग किए गए अनाज के प्रकार के आधार पर बदल सकता है। यह बनावट और रूप महत्वपूर्ण है।

मक्का, गाजर और कुकुरमुत्ता जैसी सब्ज़ी, पैटी को बनावट और स्वाद प्रदान करती हैं। इसके अतिरिक्त, वे गर्म होने पर नमी प्रदान करते हैं। यह डिस्क को आसानी से अलग किए बिना आकार देने की अनुमति देता है। सब्ज़ियाँ कुछ विटामिन और खनिजों के अतिरिक्त पोषक तत्व भी प्रदान करती हैं।

ओट्स, मैदा, नट्स, या ब्रेडक्रंब जैसी सूखी सामग्री मिलाने से अतिरिक्त नमी और तरल अवशोषित हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पैटी एक साथ कसकर चिपक जाती है। यह नम वेजी पैटी को एक चिपचिपी स्थिरता में बदल सकता है, जो पैटी को आसानी से आकार देने में भी मदद करता है। सूखी सामग्री प्रोटीन और फाइबर प्रदान करती है, जो वेजी पैटी में पोषण मूल्य जोड़ते हैं। अखरोट और बादाम जैसी सूखी सामग्री भी ऊर्जा, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]