इंग्लिश विलो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
व्हाइट विलो यहां पुनर्निर्देशित करता है। नार्वेजियन बैंड के लिए व्हाइट विलो (बैंड) देखें.
गोल्डन विलो यहां पुनर्निर्देशित करता है। इस नाम के घोड़े पर जानकारी के लिए देखें गोल्डेन विलो.

इंग्लिश विलो
White Willow foliage; note white undersides of leaves
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: Plantae
अश्रेणीत: Angiosperms
अश्रेणीत: Eudicots
अश्रेणीत: Rosids
गण: Malpighiales
कुल: Salicaceae
वंश: Salix
जाति: S. alba
द्विपद नाम
Salix alba
L.

सेलिक्स अल्बा (व्हाइट विलो), विलो की एक प्रजाति है जो यूरोप और पश्चिमी और मध्य एशिया की देशज है।[1][2] को मोल इस नाम को पत्तियों के पिछले भाग के सफेद रूप से लिया गया है।

यह मध्यम आकार से लेकर विशाल पर्णपाती पेड़ हैं जो 10-30 मीटर लम्बे होते हैं, जिनका तना 1 मीटर व्यास का और शीर्ष अक्सर झुका हुआ होता है। छाल भूरे-स्लेटी रंग की होती है जो पुराने पेड़ों में गहरी दरार युक्त होती है। इसकी ठेठ प्रजातियों की कलियां स्लेटी-भूरे रंग से ले कर हरे-भूरे रंग की होती हैं। पत्तियां अन्य अधिकांश विलो से अधिक पीली होती है, जिसका कारण है बिलकुल बारीक सफेद रेशमी बालों की परत, विशेष रूप से पिछले हिस्से पर; 5-10 सेमी लंबे और 0.5-1.5 सेमी चौड़े. ये फूल वसंत के आरम्भ में कटकीन में पैदा होते हैं और कीट द्वारा छिड़के जाते हैं। यह डीएशस है, यानी नर-मादा कटकीन अलग-अलग पेड़ों पर होते हैं; नर कटकीन 4-5 सेमी लंबे होते हैं, मादा कटकीन परागण के समय 3-4 सेमी लंबी होती है और फल के पकने के साथ लम्बी होती जाती है। जब गर्मियों के मध्य में पक जाती है, मादा कटकीन में कई छोटे (4 मिमी) कैप्सूल शामिल होते हैं जिनमे प्रत्येक में कई मिनट बीज होते हैं जो सफेद डाउन में एम्बेडेड है जो पवन प्रसार में सहायता करता है।[1][2][3]

पारिस्थितिकी[संपादित करें]

आसपास की तुलना में, सफेद पत्तियों को दर्शाते वृक्ष

सफेद विलो तेजी से बढ़ता है, लेकिन अपेक्षाकृत अल्पजीवी होता है और कई रोगों के प्रति अतिसंवेदनशील होता है, जिसमें शामिल है वॉटरमार्क रोग जो ब्रेनेरिया सेलिसिस जीवाणु की वजह से होता है (ऐसा नाम इसलिए क्योंकि लकड़ी में धुंधले 'वॉटरमार्क' की विशेषता होती है; समानार्थी। एर्विनिया सलिसिस) और विलो अन्थ्राक्नोज़ जो मर्सोनिना सलिसिकोला कवक के कारण होती है। ये बीमारियां, टिम्बर या आभूषण के लिए लगाए जाने वाले पेड़ों के लिए एक गंभीर समस्या हो सकती है।

यह क्रैक विलो सेलिक्स फ्रेजिलिस के साथ आसानी से प्राकृतिक संकर बनाती है, इस संकर का नाम सेलिक्स × रूबेंस श्रांक है।[1]

उपयोग[संपादित करें]

लकड़ी कठोर, मजबूत और वज़न में हल्की होती है लेकिन जल्दी खराब हो जाती है। छंटनी किये गए और ठूंठ पौधों के तने (विथीस) का इस्तेमाल टोकरी बनाने के लिए किया जाता है। इसकी लकड़ी से बना कोयला बारूद निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। इसकी छाल का इस्तेमाल अतीत में चमड़े को कमाने के लिए किया जाता था।[1][2]

जोत और संकर[संपादित करें]

विभिन्न जोतों और संकर किस्मों को वानिकी और बागवानी के लिए चुना गया है:[1][2]

  • सेलिक्स अल्बा 'केरुलिया' (क्रिकेट-बैट विलो ; समानार्थी। सेलिक्स अल्बा वार. केरुलिया (Sm.) Sm; सेलिक्स केरुलिया एस.एम.) को ब्रिटेन में एक विशेष इमारती लकड़ी की फसल के रूप में उगाया जाता है, मुख्य रूप से क्रिकेट बल्ले के उत्पादन के लिए और अन्य उपयोगों के लिए जहां एक कठोर, हल्के वज़न की लकड़ी की आवश्यकता होती है जो आसानी से नहीं दरकती. इसे मुख्य रूप से इसके विकास रूप से पहचाना जाता है, एक सीधे तने के साथ बहुत तेजी से बढ़ता है और इसकी पत्तियां भी थोड़ी अधिक चौड़ी होती हैं (10-11 सेमी लंबी, 1.5-2 सेमी चौड़ी) जिनका रंग नीला-हरा होता है। इसका मूल अज्ञात है, यह व्हाईट विलो और क्रैक विलो का एक संकर हो सकता है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई है।[1]
  • सेलिक्स अल्बा विटेलिना (गोल्डेन विलो, syn. सेलिक्स अल्बा var. विटेलिना (एल.) स्टोक्स) एक जोत है जिसे उसकी कलियों के लिए बगीचों में उगाया जाता है, जो भूरे रंग में बदलने से पहले 1-2 साल तक सुनहरे पीले रहते हैं। यह विशेष रूप से सर्दियों में सजावटी होता है, बेहतरीन प्रभाव के लिए हर 2-3 साल में उसकी छंटाई कर देनी चाहिए ताकि और अधिक लम्बी कलियों का जन्म हो सके. अन्य समान जोत में शामिल है 'ब्रिटज़ेन्सिस', 'कार्डिनल ' और' चेर्मेसिना', जिसे और भी चमकीले नारंगी-लाल कलियों के लिए चुना जाता है।
  • सेलिक्स अल्बा 'सेरिसिया' (सिल्वर विलो) एक जोत है जहां पत्तों के सफेद बाल विशेष रूप से घने होते हैं, जिससे उन्हें अधिक घने रूप में चांदीनुमा सफ़ेद स्वरूप मिलता है।.
  • सेलिक्स अल्बा 'विटेलिना-ट्रिसटिस' (गोल्डेन वीपिंग विलो पर्याय 'ट्रिसटिस') एक गीली जोत है जिसकी शाखाएं पीली होती है और जो सर्दी में नारंगी-लाल हो जाती हैं। इसकी खेती अब दुर्लभ हो गई है और इसे अब काफी हद तक सेलिक्स सेपुलक्रालिस समूह'क्रिसोकोमा' द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया है। हालांकि यह अभी भी कनाडा, उत्तरी अमेरिका और रूस जैसे दुनिया के अत्यंत ठन्डे भागों में सबसे अच्छा विकल्प है।
  • गोल्डन हाइब्रिड वीपिंग विलो (सेलिक्स सेपुलक्रालिस समूह 'क्रिसोकोमा') व्हाइट विलो और पेकिंग विलो सेलिक्स बेबीलोनिका के बीच एक संकर है।

औषधीय उपयोग[संपादित करें]

सेलिक्स अल्बा अर्क

हिप्पोक्रेट्स ने 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में विलो की छाल से निकाले जाने वाले एक कड़वे पाउडर के बारे में लिखा जो दर्द और पीड़ा से राहत देता था और बुखार को कम करता था।[तथ्य वांछित] इस उपचार के बारे में प्राचीन मिस्र, सुमेर और असीरिया के ग्रंथों में भी उल्लेख मिलता है।[तथ्य वांछित] ऑक्सफोर्डशायर, इंग्लैंड में चिपिंग नौर्टन के एक पादरी, रेवरेंड एडमंड स्टोन ने 1763 में कहा कि विलो की छाल बुखार को कम करने में प्रभावी है।[4] एक अर्क का उत्पादन करने के लिए इस छाल को अक्सर इथेनॉल में द्रवनिवेशन किया जाता है।

छाल के सक्रिय सार को, जिसे लैटिन नाम सेलिक्स के आधार पर सेलिसिन कहा जाता है, उसे 1828 में एक फ्रांसीसी फार्मासिस्ट, हेनरी लेरोक्स और एक इतालवी रसायनज्ञ, रफेले पिरिया द्वारा अपने क्रिस्टलीय रूप में अलग किया गया था। सेलिसिलिक एसिड, एस्पिरिन की तरह सेलिसिन का रासायनिक व्युत्पन्न है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. मेक्ले, आरडी (1984). आयरलैंड और ग्रेट ब्रिटेन के विलो और पोपलर. BSBI पुस्तिका नंबर 4. ISBN 0-901158-07-0.
  2. रशफोर्थ, के (1999). यूरोप और ब्रिटेन के वृक्ष. कोलिन्स ISBN 0-00-220013-9 .
  3. मिशेल, ए.एफ. (1974). उत्तरी यूरोप और ब्रिटेन के वृक्षों की एक फील्ड गाइड. कोलिन्स ISBN 0-00-212035-6
  4. स्टोन, ई. (1763). एगुएस के इलाज में विलो छाल की की सफलता का एक विवरण. रॉयल सोसाइटी ऑफ़ लंदन का दार्शनिक लेन-देन 53