नेत्र सूजन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Eye neoplasm
वर्गीकरण व बाहरी संसाधन
आईसीडी-१० C69.
आईसीडी- 190
एमईएसएच D005134

ओकुलर ऑन्कोलॉजी चिकित्‍सा की वह शाखा है जो आंख संबंधित ट्यूमर और उसके संयुक्तांश से जुडी है। आँख आयुर्विज्ञान नेत्र आँख कैंसर आंखों के सभी भागों को प्रभावित कर सकता है।

नेत्र कैंसर[संपादित करें]

मूल और स्थान[संपादित करें]

नेत्र कैंसर प्राथमिक (जो आंख के भीतर शुरू होता है) और स्थलांतरणीय कैंसर (जो किसी अन्य अंग से आँखों में प्रसार के कारण होता है) हो सकता है स्तन कैंसर और फेफड़ों का कैंसर दो सबसे आम कैंसर हैं जिसका (अन्य अंगों से) आँखों में प्रसार होता है। रक्त का कैंसर प्रोस्टेट, गुर्दे, थाइरोइड, त्वचा, बृहदान्त्र लेकिमिया और लिंफोमा मूल के अन्य स्थान हैं .

प्रकार[संपादित करें]

नेत्र में ट्यूमर और गुहा, त्वग्पुटी की तरह सौम्य, या र्हब्दोम्योसर्कोमा और रेटिनोब्लास्टोमा की तरह घातक हो सकता है। सबसे आम पलक ट्यूमर को बेसल सेल कार्सिनोमा कहते हैं . यह ट्यूमर आँख के आसपास फैल सकता है लेकिन शायद ही कभी शरीर के अन्य भागों में बहुत कम ही फैलता है। स्क्वैमस कार्सिनोमा, कार्सिनोमा वसामय और घातक मेलेनोमा अन्य प्रकार के पलक कैंसर हैं .

वयस्कों में प्राथमिक घातक अंतःचाक्षुष ट्यूमर में उवेअल मेलेनोमा सबसे आम है। ये ट्यूमर रंजित परितारिका और रोमक देह में हो सकते हैं। रोमक देह में होने वाले ट्यूमर को कभी कभी आईरिस या रोमक देह मेलेनोमा कहा जाता है।

कैंसर वयस्कों में सामान्य प्रकार से सबसे अधिक होने वाला कैंसर प्राथमिक अंतःचाक्षुष लिंफोमा (PIOL) है जो आमतौर पर बी कोशिका का गैर होद्ग्किन की बड़ी लसीकार्बुद कोशिका है, हालांकि टी सेल लसीकार्बुद का वर्णन भी किया गया है। 

बच्चों में सबसे आम घातक अंतःचाक्षुष ट्यूमर को ' रेटिनोब्लास्टोमा कहा जाता है। उत्तर अमेरिका में प्रति वर्ष लगभग 325 बच्चों प्रभावित होते हैं, जल्दी पता लगने से 95% से अधिक के इलाज किया जा चुका है।[1]

रेटिनोब्लास्टोमा के बाद बच्चों में नेत्र कैंसर का अगला प्रकार मेदुल्लोएपिथेलिओम (दिक्त्योमा) है जो रंजित परितारिका और आंख के उवेया में हो सकता है।

गह्वरीय लसीकार्बुद सबसे आम हानि करता है। इस ट्यूमर का ऊतक विकृति-विज्ञान और इम्मुनोहिस्तोचेमिकल विश्लेषण के साथ बायोप्सी से निदान किया जा सकता है। नेत्र गह्वरीय लसीकार्बुद वाले अधिकांश रोगियों का उपचार विकिरण या रसायन चिकित्सा द्वारा किया जा सकता है।

नेत्र गह्वरीय त्वचाभ पुटी सौम्य कोरियोस्टोमा होते हैं जो आम तौर पर सुतुरेस जंक्शन पर मिलते हैं और फ्रोंतो जाइगोमेटिक (गाल की हड्डी) सुतुरेस में सबसे अधिक पाए जाते हैं बड़े गहरे नेत्र गह्वरीय त्वचाभ पुटी के मासपेशिओं और नेत्र तंत्रिका पर दबाव प्रभाव हो सकते हैं जिस कारण द्विदृष्टिता और दूरदृष्टि कमजोर हो सकती है

नेत्र कैंसर के लक्षण[संपादित करें]

  • (रंजितपटल संबंधी, सिलिअरी शरीर और uveal) melanomas - प्रारंभिक अवस्था में वहाँ नहीं (लक्षण व्यक्ति नहीं पता है वहाँ एक ट्यूमर तक एक नेत्र रोग विशेषज्ञ या ऑप्टोमीट्रिस्ट एक ophthalmoscope के साथ आंखों में एक नियमित जाँच के दौरान लग रहा है हो सकता है). ट्यूमर के रूप में बढ़ती है, लक्षण दृष्टि blurred जा सकता है, दृष्टि, डबल दृष्टि, अंतिम दृष्टि हानि और कम अगर वे रेटिना रेटिना टुकड़ी के कारण पिछले तोड़ सकता है ट्यूमर वृद्धि जारी है। कभी कभी ट्यूमर शिष्य के माध्यम से दिखाई देता है।
  • जन्मचिह्न - आंखों में सौम्य झाई हैं। इनकी जाँच की जानी चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए की यह मेलेनोमा में परिवर्तित न हो, आँख को नियमित रूप से जांचते रहना चाहिए
  • आईरिस और कांजुक्टिवल ट्यूमर (मेलानोमस) - एक गहरे दाग के रूप में प्रस्तुत होता है। कोई भी दाग जो परितारिका और कंजाक्तिवा पर निरंतर बढ़ रहा हो, उसकी जाँच की जानी चाहिए.
  • रेतिनोब्लास्तोमा -तिर्यकदृष्टि (तिरछी ऑंखें), पुतली के माध्यम से एक सफेद या पीले रंग की चमक, दृष्टि का कमजोर होना और कभी कभी आँख लाल और दर्द होना . रेतिनोब्लास्तोमा एक या दोनों आँखों में हो सकता है। यह ट्यूमर शिशुओं और छोटे बच्चों में होता है। इसे लघु रूप में RB कहा जाता है। कृपया अपने बच्चे या बच्चों की तस्वीरों को जांचे, सामान्य स्वस्थ आंखों में लाल छाया होती है, लेकिन लाल के बजाय एक सफेद या पीली डॉट एक ट्यूमर या अन्य नेत्र रोग का संकेत है जिन बच्चों की किसी भी तस्वीर में आँखों में लाल छाया के बजाय जो एक सफेद या पीली छाया हो, उनकी जाँच की जानी चाहिए. बच्चे/बच्चों की तस्वीरें बहुत अच्छा सुराग हैं क्यूंकि वे उनकी ऑंखें, दूरदृष्टि और जीवन बचा सकती हैं। नेत्रदर्शी भी एक लक्ष्य है।

उपचार[संपादित करें]

  • लेजर चिकित्सा
  • चकता चिकित्सा
  • विकिरण-चिकित्सा
  • आँख की स्पष्टीकरण - आँख हटाना, लेकिन मांसपेशियों और पलकें बरकरार रहती हैं। पहले एक प्रत्यारोपण डाला जाता है, उसके बाद व्यक्ति को एक कांफोर्मेर ढाल डाली जाती है और बाद में व्यक्ति का कृत्रिम अंग बनाकर उसे पहनाया जाता है (कृत्रिम आंख ओचुलारिस्ट बनता है और वह कृत्रिम आंख व्यक्ति की वास्तविक आंख की तरह देखने के लिए बनाई जाती है)
  • नेत्रगुहांगनिरसन अंतड़ी निकालना - श्वेतपटल को छोड़ कर आँख की विषय-वस्तुओं को हटाना,
  • निरसन -सभी नेत्र गह्वरीय अंशों को हटाना, जिसमे पलकें भी शामिल हो सकती हैं . दोष को छिपाने और उपस्थिति में सुधार के एक विशेष कृत्रिम अंग बनाया जाता है
  • इरिदेक्टोमी - परितारिका के प्रभावित भाग को हटाना
  • कोरोदेक्टोमी -रंजितपटल परत को हटाना रेटिना हटाने के रंजित श्वेतपटल और (सैंडविच के बीच)
  • इरिदोच्य्क्लेक्टोमी - आईरिस.और रोमक देह को हटाना
  • आईवॉल विभाजन - ट्यूमर को हटाने के लिए आंख को काटना, जैसे मेलेनोमा. यह आपरेशन करना काफी मुश्किल हो सकता है।
  • रासायन उपचार

वर्गीकरण[संपादित करें]

रंजितपटल संबंधी ट्यूमर[संपादित करें]

  • रंजितपटल संबंधी hemangioma[2]
  • रंजितपटल संबंधी मेलेनोमा[3]
  • रंजितपटल संबंधी मेटास्टेसिस[4]
  • रंजितपटल संबंधी जन्मचिह्न[5]
  • रंजितपटल संबंधी osteoma[6]
  • रोमक देह मेलेनिन-अर्बुद[7]
  • Ota के जन्मचिह्न[8]

नेत्रश्लेष्मला ट्यूमर[संपादित करें]

  • नेत्रश्लेष्मला कापोसी का सार्कोमा[9]
  • एपिबुल्बर त्वचाभ[10]
  • घातक नेत्रश्लेष्मला ट्यूमर[11]
  • कंजाक्तिवा का लसीकार्बुद[12]
  • मेलेनोमा और PAMके साथ अत्य्पिया[13]
  • रंजकित नेत्रश्लेष्मला ट्यूमर[14]
  • इन्गुएकुलुम[15]
  • प्तेर्य्गियम[16]
  • स्क्वैमस कार्सिनोमा और अंतःउपकला नवार्बुद की कंजाक्तिवा[17]

दृष्‍टि संबंधित अर्बुद विज्ञान[संपादित करें]

चाक्षुष अर्बुद विज्ञान यह बात ध्यान में रखता है कि रोगियों के लिए प्राथमिक आवश्यकता ट्यूमर का निष्कासन कर जीवन बचाना है, साथ ही साथ उपयोगी दूरदृष्टि के संरक्षण के साथ सौंदर्यप्रसाधक रूप के लिए अच्छे प्रयास करना है। आंख का ट्यूमर के इलाज आम तौर पर एक बहु विशेषता प्रयास है, नेत्ररोग विशेषज्ञ, चिकित्सा ओंकोलोगिस्ट, विकिरण विशेषज्ञ, सिर और गर्दन सर्जन / ईएनटी सर्जन, / आंतरिक दवाई / अस्पताली डॉक्टर और समर्थन स्टाफ और नर्सों का एक मुल्तिदिस्सिप्लिनारी टीम की आवशयकता होती है।

आंखों की सूजन से बचने के उपाय[संपादित करें]

आंखों की सूजन दर्दनाक, असुविधाजनक और बदसूरत हो सकती है। लेकिन यह स्थिति हमेशा ठीक नहीं की जा सकती है। तो, आपको सूजन के जोखिम को कम करने के लिए उपाय करना होगा। कुछ सामान्य उपाय हैं:

1. नियमित रूप से अपना चेहरा धोये

2. सोने से पहले अपनी आंखों से मेकअप हटा दें

3. गंदे हाथों से अपनी आंखें ना रगड़ें

4. आंखों में लाली और दर्द होने पर सावधानीपूर्वक ध्यान दें

5. डैंड्रफ नियंत्रण करे, क्योंकि यह सूजन का खतरा भी बढ़ाता है[18]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • नेत्र रोगों और विकारों की सूची

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Kim JW, Abramson DH, Dunkel IJ (2007). "Current management strategies for intraocular retinoblastoma". Drugs. 67 (15): 2173–2185. PMID 17927283.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  2. "Choroidal Hemangioma - The Eye Cancer Network". मूल से 4 जुलाई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  3. "Choroidal Melanoma - The Eye Cancer Network". मूल से 21 अप्रैल 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  4. "Choroidal Metastasis - The Eye Cancer Network". मूल से 29 सितंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  5. "Choroidal Nevus - The Eye Cancer Network". मूल से 9 अक्तूबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  6. "Choroidal Osteoma - The Eye Cancer Network". मूल से 20 दिसंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  7. "Ciliary Body Melanoma - The Eye Cancer Network". मूल से 20 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  8. "The Nevus of Ota - The Eye Cancer Network". मूल से 20 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  9. "Conjunctival Kaposi's Sarcoma - The Eye Cancer Network". मूल से 24 नवंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  10. "Epibulbar Dermoid - The Eye Cancer Network". मूल से 2 मार्च 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  11. "General Information: Malignant Conjunctival Tumors - The Eye Cancer Network". मूल से 24 नवंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  12. "Lymphoma of the Conjunctiva - The Eye Cancer Network". मूल से 20 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  13. "Melanoma and PAM with Atypia - The Eye Cancer Network". मूल से 20 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  14. "Pigmented Conjunctival Tumors - The Eye Cancer Network". मूल से 20 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  15. "Pingueculum - The Eye Cancer Network". मूल से 20 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  16. "Pterygium - The Eye Cancer Network". मूल से 20 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  17. "Squamous Carcinoma and Intraepithelial Neoplasia of the Conjunctiva - The Eye Cancer Network". मूल से 20 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-10.
  18. "आंखों की सूजन से बचने के उपा". Asha Didi. मूल से 29 मई 2019 को पुरालेखित.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

विशिष्ट प्रकार[संपादित करें]

साँचा:Eye tumors