प्रसार भारती

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्रसार भारती
एजेंसी अवलोकन
गठन 23 नवंबर 1997
अधिकारक्षेत्रा भारत
मुख्यालय नई दिल्ली
एजेंसी कार्यपालक Dr. A. Surya Prakash, Chairman
[Shashi shekhar vempati], CEO
चाइल्ड संस्था Akashvani (Radio Broadcasting Service)
Doordarshan(Television Broadcasting Service)
वेबसाइट
www.prasarbharati.gov.in

प्रसार भारती (ब्रॉडकास्टिंग कारपोरेशन ऑफ़ इण्डिया के नाम से भी जानते हैं) भारत की एक सार्वजनिक प्रसारण संस्था है। इसमें मुख्य रूप से दूरदर्शन एवं आकाशवाणी शामिल हैं।

प्रसार भारती का गठन 23 नवम्बर, 1997 प्रसारण सम्बन्धी मुद्दों पर सरकारी प्रसारण संस्थाओं को स्वायत्तता देने के मुद्दे पर संसद में काफी बहस के बाद किया गया था। संसद ने इस सम्बन्ध में 1990 में एक अधिनियम पारित किया लेकिन इसे अन्ततः 15 सितंबर 1997 में लागू किया गया।

प्रसार भारती के वर्तमान अध्यक्ष मृणाल पाण्डे एवं सीईओ जवाहर सर्कार हैं।[1]

अधिनियम[संपादित करें]

प्रसार भारती अधिनियम एक प्रसारण निगम की स्थापना के लिए अनुमति प्रदान करता है, जिसे प्रसार भारती के रूप में जाना जाता है, और इसकी संरचना, कार्यों और शक्तियों को परिभाषित करता है। अधिनियम ऑल इण्डिया रेडियो और दूरदर्शन को स्वायत्तता प्रदान करता है, दोनों पहले सरकारी नियन्त्रण में थे। संसद द्वारा सर्वसम्मति से पारित होने के बाद 12 सितम्बर 1990 को अधिनियम को भारत के राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई। इसे अन्ततः नवम्बर 1997 में लागू किया गया था। प्रसार भारती अधिनियम द्वारा, सभी सम्पत्ति, सम्पत्ति, ऋण, देनदारियाँ, देय धन का भुगतान, साथ ही आकाशवाणी (ऑल इण्डिया रेडियो) और दूरदर्शन से जुड़े सभी मुकदमे और कानूनी कार्यवाही प्रसार भारती को स्थानान्तरित कर दी गई थी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "CEO's Desk". मूल से 20 मई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-03-21.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]