कासरगोड जिला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(कासरकोड जिला से अनुप्रेषित)
कासरगोड ज़िला
Kasaragod district
കാസർഗോഡ് ജില്ല
मानचित्र जिसमें कासरगोड ज़िला Kasaragod district കാസർഗോഡ് ജില്ല हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : कासरगोड
क्षेत्रफल : 1,992 किमी²
जनसंख्या(2011):
 • घनत्व :
13,07,375
 660/किमी²
उपविभागों के नाम: तालुक
उपविभागों की संख्या: ?
मुख्य भाषा(एँ): मलयालम, कन्नड़, तुलू


कासरगोड ज़िला भारत के केरल राज्य का एक ज़िला है। ज़िले का मुख्यालय कासरगोड है।[1][2] इस जिले का गठन 24 मई 1984 को हुआ था। इससे पहले यह जिला कन्नूर जिले का हिस्सा थी। कासरगोड जिले में 4 तालुक हैं, जिनका नाम मंजेश्वरम , कासरगोड , होसदुर्ग और वेल्लारीकुंड है। कासरगोड की सीमा पूर्व में पश्चिमी घाट, पश्चिम में अरब सागर, उत्तर में कर्नाटक राज्य के दक्षिण कन्नड़ जिले (दक्षिण केनरा जिला) और दक्षिण में कन्नूर जिले से लगती है । कासरगोड जिला कासरगोड संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है। मलयालम के अलावा, इस जिले में तुलु, कन्नड़, ब्यारी, मराठी, कोंकणी और उर्दू भी बोली जाती है।

इतिहास[संपादित करें]

उन्नीसवीं और चौदहवीं शताब्दी के दौरान यहाँ आने वाले अरबों लोगों को हरकिविलिया कहा जाता था। पुर्तगाल व्यापारी और जहाज के नाविक बारबोसा, जो 1514 में कुंबला गए थे, ने बताया कि यहाँ से मालदीव को चावल निर्यात किया गया था। 1800 में, फ्रांसिस बुक्कानर अत्तिप्परम्बा, कव्वाई ,नीलेश्वर, बेक्कल, चंद्रगिरी, एक वेफर उसकी यात्रा विवरण में दर्ज दौरा किया। जब विजयनगर साम्राज्य ने कासारगोड पर हमला किया, तो यह यहाँ था कि कोलत्तिरि वंश ने नीलेश्वर द्वारा शासित किया। विजयनगर साम्राज्य के पतन के दौरान, प्रशासनिक कार्य इक्करि नाय्क्कर द्वारा किया गया था। 1763 में, हैदर अली ने इक्करि नाय्क्कर के मुख्यालय बीदन्नूर पर विजय प्राप्त की। टीपू सुल्तान ने बाद में मालाबार को जीत लिया 1792 में श्रीरंगापट्टनम की संधि के अनुसार, अंग्रेजों ने तुलुनाड को छोड़कर अन्य क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था और टिपू की मृत्यु ब्रिटिशों ने शासित कर दी थी।

भाषाएंँ[संपादित करें]

कासारगोड एक बहुभाषी क्षेत्र है। केरल की सीमा में स्थित कासारगोड, सात अलग-अलग भाषाओं से अधिक बोलता है। यद्यपि एक आधिकारिक भाषा के रूप में मलयालम इस्तेमाल किया जाता है। यहाँ लोगों कन्नड़, तुलु, कोंकणी, बारी, मराठी, कोर, तमिल और हिंदी बोलते हैं। कासारगोड संस्करण का मलयालम संस्करण समान है इस विशेष बोली को तुलु और कन्नड़ संप्रदायों के प्रभाव से बनाया गया था।

चित्रदीर्घा[संपादित करें]

कासरगोड रेलवे स्टेशन के समीप सीव्यू उद्यान चंद्रगिरि सेतु

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Lonely Planet South India & Kerala," Isabella Noble et al, Lonely Planet, 2017, ISBN 9781787012394
  2. "The Rough Guide to South India and Kerala," Rough Guides UK, 2017, ISBN 9780241332894