गणेश वासुदेव मावलंकर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गणेश वासुदेव मावलंकर

पद बहाल
१५ मई १९५२ – २७ १९५६
राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद
पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

गणेश वासुदेव मावलंकर (मराठी : गणेश वासुदेव मावळणकर ; 27 नवम्बर 1888 - 27 फरवरी 1956) भारतीय स्वतंत्रता सेनानी एवं भारतीय लोकसभा के प्रथम अध्यक्ष थे। उन्हें 'दादासाहेब' के नाम से भी जाना जाता था। वे अहमदाबाद लोकसभा क्षेत्र से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रुप में लोकसभा में निर्वाचित हुये थे। उन्होने भारतीय संसदीय संस्थान में एक उत्कृष्ट वक्ता के रूप में अपनी पहचान बनाई।

जीवनी[संपादित करें]

गणेश वासुदेव मावळणकर का जन्म 27 नवम्बर 1888 को गुजरात राज्य के वडोदरा में हुआ था। अपनी प्रारंभिक शिक्षा के बाद, १९०२ में उच्च अध्ययन के लिए वे अहमदाबाद चले गए। उन्होंने 1908 में गुजरात कॉलेज, अहमदाबाद से विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। 1912 में, उन्होंने प्रथम श्रेणी से कानून की परीक्षा उत्तीर्ण की। कानून की परीक्षा उतीर्ण करने के बाद उन्होंने 1913 में विधि व्यवसाय में प्रवेश किया। कुछ ही समय के भीतर ही वे एक प्रमुख वकील के रूप में स्थापित हो गये।

वह अपने कानूनी कार्यकलापों के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में गहरी रुचि रखते थे। वे गुजरात के कई प्रमुख सामाजिक संगठनों से जुड़े थे। उन्होंने 1913 में गुजरात एजुकेशन सोसाइटी के मानद सचिव का पद भी संभाला और 1916 में गुजरात सभा के सचिव भी रहे। 1920 के दशक में वे स्वराज पार्टी से जुड़े लेकिन बाद में कांग्रेस में लौट आए। बाद में 1946 में, उन्हें केंद्रीय विधान सभा की अध्यक्षता करने के लिए चुना गया।

यद्यपि स्वतंत्रता-पूर्व युग में वे एक मान्यता प्राप्त वकील थे, लेकिन वे सामाजिक कार्यों के प्रति उत्साही थे। अपने शुरुआती 1920 के दशक से जब भी कोई प्राकृतिक आपदा, अकाल या अन्य सामाजिक या राजनीतिक संकट आया, जी. वी. मावलंकर लोगों की मदद के लिए आगे आए। उन्होंने इस तरह के उदार कारणों के लिए काम करते हुए सरदार वल्लभभाई पटेल और महात्मा गांधी जैसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय नेताओं से मुलाकात की। वह महात्मा गांधी द्वारा प्रायोजित असहयोग आंदोलन से भी जुड़े।

जी. वी. मावलंकर सत्ता के विकेन्द्रीकरण और पंचायती राज संस्थानों की प्रभावशीलता में दृढ़ विश्वास रखते थे। लगभग 2 दशक के लिए, मावलंकर ने खुद को अहमदाबाद नगर पालिका के संघों के लिए समर्पित कर दिया और 1919 से 1937 तक अहमदाबाद नगर पालिका के सदस्य के रूप में कार्य किया। उन्होंने 1930-33 और 1935-36 के दौरान इसके अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। अहमदाबाद ने जी.वी. के संरक्षक के तहत उल्लेखनीय प्रगति की।

जीवी मावलंकर ने 1946 से 1956 तक 10 वर्षों की अवधि के लिए भारत के लोकसभा के अध्यक्ष रहे। नवस्वतंत्र राष्ट्र की पहली लोकसभा के स्पीकर के रूप में, उन्होंने न केवल कई नए नियमों और प्रक्रियाओं को पेश किया, बल्कि उन्होंने संशोधित भी किया। सदन के सभी वर्गों के लिए वह हमेशा सहानुभूतिपूर्ण और निष्पक्ष थे।

मावलंकर 14 अगस्त, 1947 की मध्यरात्रि तक केंद्रीय विधान सभा के अध्यक्ष रहे। उसके बाद भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम के तहत, केंद्रीय विधान सभा और राज्यों की परिषद का अस्तित्व समाप्त हो गया और भारत की संविधान सभा ने देश के शासन के लिए पूर्ण अधिकार प्राप्त कर लिए। भारत की स्वतंत्रता के मद्देनजर, जी.वी. मावलंकर ने संविधान सभा की भूमिका को अपनी विधायी भूमिका से अलग करने की आवश्यकता पर अध्ययन और रिपोर्ट करने के लिए समिति का नेतृत्व किया।

उनका विवाह सुशीला गणेश मावलंकर से हुआ था, जो एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थीं । १९५६ में, उनकी मृत्यु के कारण हुए उपचुनाव में सुशीला निर्विरोध विजयी हुईं लेकिन उन्होंने 1957 में चुनाव नहीं लड़ा। उनके पुत्र पुरुषोत्तम मावलंकर बाद में 1972 के उपचुनाव में यह सीट जीत गए।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]