लाद्री दी बिसिक्लेत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
साइकिल चोर
बाइसिकल थीव्स
लाद्री दी बिसिक्लेत
निर्देशक वितोरियो दे सिका

साइकिल चोर (इतालवी: लाद्री दी बिसिक्लेत अंग्रेज़ी: बाइसिकल थिव्स ) 1948 वर्ष की वितोरियो दे सिका द्वारा निर्मित एक इतालवी प्रसिद्ध फ़िल्म है। यह एक गरीब पिता की कहानी है जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद रोम में अपनी चोरी हुई साइकिल की तलाश करता है, जिसके बिना वह अपनी नौकरी खो देगा जो उसके परिवार के लिए मुक्ति थी।

लुइगी बार्टोलिनी के 1946 के उपन्यास से सेसरे ज़वात्तिनी द्वारा स्क्रीन पर अनुकूलित, और हताश पिता के रूप में लैम्बर्टो मैगियोरानी और उनके साहसी युवा बेटे के रूप में एंज़ो स्टैओला अभिनीत, साइकिल थीव्स को 1950 में अकादमी मानद पुरस्कार (सबसे उत्कृष्ट विदेशी भाषा फिल्म) प्राप्त हुआ, और 1952 में साइट एंड साउंड पत्रिका के फिल्म निर्माताओं और आलोचकों के सर्वेक्षण में इसे अब तक की सबसे महान फिल्म माना गया था[1]; पचास साल बाद उसी पत्रिका द्वारा आयोजित एक अन्य सर्वेक्षण ने इसे अब तक की सबसे महान फिल्मों में छठा स्थान दिया[2]। सूची के 2012 संस्करण में फिल्म समीक्षकों के बीच 33वें और निर्देशकों के बीच 10वें स्थान पर थी।

कथानक[संपादित करें]

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद रोम में, एक बेरोजगार व्यक्ति एंटोनियो रिक्की को विज्ञापन बिल चिपकाने का काम दिया जाता है। नौकरी के लिए एंटोनियो के पास एक साइकिल होना आवश्यक है, जिसे धर्मनिष्ठा के आधार पर जब्त कर लिया जाता है। उसकी पत्नी मारिया को साइकिल छुड़ाने के लिए अपनी दहेज की चादरें गिरवी रखने के लिए मजबूर होना पड़ता है। एंटोनियो की नौकरी के पहले दिन, जब वह एक फिल्म का पोस्टर चिपकाने की कोशिश कर रहा था, उसकी साइकिल चोरी हो गई। एंटोनियो द्वारा चोर का असफल रूप से पीछा करने के बाद, उसने पुलिस को चोरी की रिपोर्ट दी, लेकिन उसे एहसास हुआ कि वे इतनी छोटी और सामान्य चोरी में मदद नहीं करेंगे।

शर्मिंदा होकर घर लौटते हुए, एंटोनियो को पता चलता है कि उसका एकमात्र विकल्प खुद साइकिल की तलाश करना है। वह एक राजनीतिक कॉमरेड से मदद मांगता है, जो बदले में अपने कचरा इकट्ठा करने वाले सहयोगियों को संगठित करता है। भोर में, वे और एंटोनियो का बेटा ब्रूनो उन बाजारों में साइकिल खोजने जाते हैं जहां अक्सर चोरी का सामान दोबारा बेचा जाता है। पियाज़ा विटोरियो बाज़ार में, उन्हें एक साइकिल का फ्रेम मिलता है, लेकिन सीरियल नंबर मेल नहीं खाता। पोर्टा पोर्टेसी बाजार में, एंटोनियो एक बूढ़े आवारा के साथ चोर को देखता है, लेकिन चोर उससे बच निकलता है और आवारा अनजान होने का नाटक करता है। एंटोनियो सूप रसोई में आवारा का पीछा करता है, लेकिन आवारा ध्यान भटकने का फायदा उठाता है और भाग जाता है। एक निराश एंटोनियो एक कथित "पवित्र महिला" बन जाती है, लेकिन उसकी सहोदर प्रतिक्रिया लगभग एक मजाक है।

इसके तुरंत बाद, संयोग से एंटोनियो का सामना एक बदनाम जिले में चोर से हो जाता है, लेकिन स्थानीय निवासी दृढ़ता से चोर का बचाव करते हैं और एंटोनियो को धमकाते हैं। एंटोनियो जिस पुलिसकर्मी की ओर मुड़ता है वह अपराधी के बारे में कुछ नहीं कर सकता, क्योंकि उसके अपराध का कोई ठोस सबूत नहीं है। अभिभूत और थके हुए, एंटोनियो और ब्रूनो घर जाने के लिए ट्राम की सवारी का इंतजार कर रहे हैं। एंटोनियो की नज़र एक लावारिस साइकिल पर पड़ती है और वह हताशा में उसे चोरी करने का प्रयास करता है, लेकिन उसे तुरंत रोक दिया जाता है और आसपास खड़े लोग उस पर हमला कर देते हैं। ब्रूनो के आंसू देखकर साइकिल के मालिक को एंटोनियो पर दया आती है और वह उसे रिहा कर देता है। ब्रूनो ने एंटोनियो का हाथ पकड़ लिया और रोम में शाम ढलते ही दोनों भीड़ में चले गए।

  1. "The Bicycle Thief :: rogerebert.com :: Great Movies". web.archive.org. 2009-02-27. मूल से 27 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-09-02.
  2. "BFI | Sight & Sound | Top Ten Poll 2002 - The rest of the dirctors' list". old.bfi.org.uk. मूल से 1 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-09-02.