उत्तरकाशी जिला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(उत्तरकाशी ज़िले से अनुप्रेषित)
उत्तरकाशी
—  जिला  —
उत्तराखण्ड में स्थिति
उत्तराखण्ड में स्थिति
उत्तराखण्ड में स्थिति
निर्देशांक: (निर्देशांक ढूँढें)
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश  भारत
राज्य उत्तराखण्ड
नगर पालिका अध्यक्ष
जनसंख्या
घनत्व
२,३९,७०९ (२००१ के अनुसार )
• ३७
क्षेत्रफल
ऊँचाई (AMSL)
८,०१६ कि.मी²
• ११५८ मीटर


उत्तरकाशी या उत्तर काशी भारत के उत्तराखण्ड राज्य के गढ़वाल का एक जिला है। इस जिले का मुख्यालय उत्तरकाशी कस्बा है।

उत्तरकाशी जिला हिमालय रेंज की ऊँचाई पर बसा हुआ है और इस जिले में गंगा और यमुना दोनों नदियों का उद्गम है, जहाँ पर हज़ारों हिन्दू तीर्थयात्री प्रति वर्ष पधारते हैं। उत्तरकाशी कस्बा, गंगोत्री जाने के मुख्य मार्ग में पड़ता है, जहाँ पर बहुत से मंदिर हैं और यह एक प्रमुख हिन्दू तीर्थयात्रा केन्द्र माना जाता है। जिले के उत्तर और उत्तरपश्चिम में हिमाचल प्रदेश राज्य, उत्तरपूर्व में तिब्बत, पूर्व में चमोली जिला, दक्षिणपूर्व में रूद्रप्रयाग जिला, दक्षिण में टिहरी गढ़वाल जिला और दक्षिणपश्चिम में देहरादून जिला पड़ते हैं।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

व्युत्पत्ति[संपादित करें]

उत्तरकाशी शब्द, जो उत्तरा और काशी से मिलकर बना है, का शाब्दिक अर्थ है उत्तरी काशी जहां काशी का तात्पर्य वाराणसी से है। उत्तरकाशी और वाराणसी दोनों पवित्र गंगा पर अत्यधिक महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थल हैं। काशी और उत्तरकाशी दोनों में महत्वपूर्ण शिव मंदिर हैं, जिन्हें काशी विश्वनाथ मंदिर कहा जाता है।

इतिहास[संपादित करें]

वैदिक युग[संपादित करें]

वर्तमान उत्तरकाशी जिले से बना क्षेत्र ऋग्वैदिक काल के समय से जाना जाता है। ऐतरेय ब्राह्मण में इसका उल्लेख उस भूमि के रूप में किया गया है , जहां देवों ने धार्मिक अनुष्ठान किए थे, और कौशीतकी ब्राह्मण में इस क्षेत्र का उल्लेख है , जहां वैदिक संस्कृत सबसे कम बदला है।महाभारत के उपायन पर्व में, वर्तमान गढ़वाल के पहाड़ी और पर्वतीय क्षेत्र की विभिन्न पहाड़ी जनजातियों का उल्लेख राजसूय के दौरान युधिष्ठिर को उपहार देने के रूप में किया गया है। यज्ञ, जिसमें तगान, किराता और कुणिंद शामिल हैं। टॉलेमी तगानों का तगानोई के रूप में उल्लेख करते हैं और कहते हैं कि वे गंगा के पूर्वी किनारे पर रहते थे, जबकि कुलिन्द्रिन (कुनिंदा) ब्यास, सतलुज , यमुना और गंगा के स्रोतों के ऊपर और हिमालय के उत्तरी ढलानों पर किरात रहते थे। पौराणिक कथा के अनुसार, परशुराम ने उत्तरकाशी शहर से 10 किमी दूर नाकुरी में अपनी मां रेणुका की हत्या कर दी थी। पौराणिक कथा के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि पांडव, अपना राज्य परीक्षित के लिए छोड़ने के बाद, स्वर्गारोहिणी जाने से पहले पतंगिनी में रुके थे, जहां उनकी मृत्यु हो गई।

मध्यकालीन युग[संपादित करें]

ऐतिहासिक रूप से, यह क्षेत्र मौर्य साम्राज्य का हिस्सा रहा होगा, लेकिन यह अज्ञात है। ऐसा माना जाता है कि यह कुषाण साम्राज्य का हिस्सा था, जो पश्चिमी और मध्य हिमालय से होते हुए तिब्बत तक फैला हुआ था। पहली शताब्दी ईस्वी में, बद्रीनाथ के राजपाल ने एक राज्य की स्थापना की जो संभवतः उत्तरकाशी तक फैला हुआ था। उत्तरकाशी विश्वनाथ मंदिर में 5वीं शताब्दी ई.पू. के एक शिलालेख में गणेश्वर नामक एक राजकुमार का उल्लेख है,जिसके बेटे ने खुद और अपने पिता के सम्मान में शिलालेख बनवाया था। उत्तरकाशी शहर का उल्लेख ह्वेन त्सांग ने ब्रह्मपुरा के रूप में किया है, जो बताता है कि इस पर रानियों का शासन था। 7वीं शताब्दी में, कत्युरियों की एक शाखा ने बद्रीनाथ के राजपाल के वंशजों को सामंतों की स्थिति में धकेल दिया और एक साम्राज्य स्थापित किया जिसमें अब कुमाऊं और गढ़वाल शामिल हैं। राजपाल के अंतिम वंशज भानुप्रताप थे, जो 52 शासकों में से प्रमुख थे, जिन्हें गढ़पाल कहा जाता था (किले धारक, जहाँ से गढ़वाल का नाम पड़ा)। भानुप्रताप की दो बेटियाँ थीं, जिनमें से एक की शादी उन्होंने मालवा के एक परमार राजकुमार, कनक पाल से की, जो तीर्थयात्रा पर था। कनक पाल को उसका उत्तराधिकारी बनाया गया और वह 888 ई. में सिंहासन पर बैठा। कनकपाल और उनके वंशजों ने अन्य छोटे सरदारों पर अपना आधिपत्य स्थापित करना शुरू कर दिया, जिनमें से कुछ का मुख्यालय उत्तरकाशी में था, क्योंकि उनके कत्यूरी अधिपतियों की शक्ति कम हो गई थी।[1]

आधुनिक युग[संपादित करें]

गोरखा आक्रमण[संपादित करें]

1795 में, गोरखा सैनिकों ने अस्थायी रूप से पूरे उत्तरकाशी जिले सहित गढ़वाल पर कब्ज़ा कर लिया, इससे पहले उन्होंने पांच साल पहले कुमाऊं पर कब्ज़ा कर लिया था। हालाँकि चीन-नेपाल युद्ध की खबर के कारण नेपालियों को गढ़वाल से पीछे हटना पड़ा। गढ़वाल शासक प्रद्युम्न शाह गोरखा शासकों को श्रद्धांजलि देने और काठमांडू में एक एजेंट भेजने के लिए सहमत हुए, यह व्यवस्था 12 वर्षों तक चली। 1803 की शुरुआत में, विशेष रूप से उत्तरकाशी भूकम्प से तबाह हो गया था। अगले वर्ष अमर सिंह थापा सहित गोरखा जनरलों ने गढ़वाल के खिलाफ दूसरे आक्रमण का नेतृत्व किया। गढ़वाल राजा, प्रद्युम्न शाह, उत्तरकाशी से होते हुए देहरादून चले गए, जहां वह खुरबुरा की लड़ाई में हार गए और मारे गए। उनके बेटे ब्रिटिश क्षेत्र में भाग गए, और अमर सिंह थापा को 1805 में गढ़वाल का राज्यपाल बनाया गया। गोरखा शासन को बड़े पैमाने पर लूटपाट, बलात्कार और हिंसा के साथ एक काले समय के रूप में याद किया जाता है।

ब्रिटिश आक्रमण[संपादित करें]

1814 में, एंगलो-नेपाल युद्ध छिड़ गया और अंग्रेजों ने देहरादून के माध्यम से गढ़वाल पर आक्रमण किया, लेकिन उन्हें कई बार खदेड़ दिया गया। हालाँकि, युद्ध की समाप्ति और सुगौली की संधि के बाद, गोरखाओं ने गढ़वाल और उत्तरकाशी जिले सहित काली नदी के पश्चिम के सभी क्षेत्रों को छोड़ दिया। देहरादून और पूरे उत्तरकाशी को छोड़कर, अलकनंदा के पश्चिम में गढ़वाल, गढ़वाल राजाओं को वापस कर दिया गया, जिन्होंने बाद में शेष गोरखाओं पर हिंसक प्रतिशोध लगाया। इस समय उत्तरकाशी को पथरीला और बंजर माना जाता था। बाद की वार्ताओं में, रावैन तहसील, आधुनिक उत्तरकाशी, गढ़वाल राजा को वापस कर दी गई।


रवांई आंदोलन[संपादित करें]

1930 में, अन्यायपूर्ण वन बंदोबस्त कानूनों के खिलाफ जिले में रवांई आंदोलन शुरू हुआ। राजा ने उनके नेताओं को बातचीत के लिए आमंत्रित किया, लेकिन उन्हें गिरफ्तार कर लिया। प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए और वन अधिकारियों पर हमला कर दिया, और राजा ने सैनिकों को बुलाया जिन्होंने 100 लोगों को राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया। 1947 में, गढ़वाल संयुक्त प्रांत के गढ़वाल जिले के रूप में भारतीय संघ में शामिल हो गया (जल्द ही इसका नाम बदलकर उत्तर प्रदेश कर दिया गया)। 1960 में उत्तरकाशी को एक अलग जिले के रूप में बनाया गया। उत्तरकाशी को बाद में 2000 में नवगठित राज्य उत्तराखंड में शामिल किया गया।[2]

पारिस्थितिकी[संपादित करें]

देखें इंडोमलायन जैवभूक्षेत्र

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

संस्कृति[संपादित करें]

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर ऊपरी इलाकों, विशेषकर नेलांग, जधांग (सांग) और पुलम सुम्दा क्षेत्र में चार भूटिया जनजाति का निवास है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

उत्तरकाशी जिले में धर्म(2011)[3]
धर्म प्रतिशत
हिन्दू धर्म
  
98.42%
इस्लाम
  
1.08%
अन्य या नहीं बताया गया
  
0.50%
धर्मों का वितरण

2011 की जनगणना के अनुसार उत्तरकाशी जिले की जनसंख्या 330,086 है,[4] जो लगभग बेलीज़ देश के बराबर है। [5] इससे इसे भारत में 567वीं रैंकिंग मिलती है (कुल 640 में से)।[4] जिले का जनसंख्या घनत्व 41 निवासी प्रति वर्ग किलोमीटर (110/वर्ग मील) है।[4] इसकी जनसंख्या वृद्धि दर 2001-2011 के दशक में 11.75% थी।[4] उत्तरकाशी में लिंग अनुपात प्रति 1000 पुरुषों पर 959 महिलाओं का है, [4] और साक्षरता दर 75.98% है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति क्रमशः जनसंख्या का 24.41% और 1.06% हैं। [4]

उत्तरकाशी जिले की भाषाएँ (2011)[6] ██ गढ़वाली (80.77%)██ हिन्दी (7.28%)██ भोटिया (3.06%)██ ऊपरी महासुई भाषा (2.18%)██ नेपाली (2.17%)██ अन्य (4.54%)

2011 की जनगणना के अनुसार, 80.77% आबादी गढ़वाली, 7.28% हिंदी, और 2.17% नेपाली अपनी पहली भाषा के रूप में बोलते थे। विभिन्न स्वदेशी तिब्बती भाषाएँ (विभिन्न नामों के तहत लौटाई गईं) जैसे कि जाद जिले की 3.06% आबादी द्वारा बोली जाती थीं। हिंदी जनभाषा है| [6]

प्रशासन[संपादित करें]

जिले के प्रशासनिक मुख्यालय उत्तरकाशी नगर में स्थित हैं। प्रशासनिक कार्यों से जिले को ६ तहसीलों और २ उप-तहसीलों में बांटा गया है। ये हैं: भटवाड़ी, डुंडा, चिन्यालीसौड़, बड़कोट, पुरोला, मोरी, जोशियाड़ा (उप-तहसील) तथा धौन्तरी (उप-तहसील)। इसके अतिरिक्त, जिले को ६ विकासखंडों में भी बांटा गया है: भटवाड़ी, डुंडा, चिन्यालीसौड़, नौगांव, पुरोला और मोरी। पूरा जिला टिहरी गढ़वाल संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है, और इसमें ३ उत्तराखण्ड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं; पुरोला, यमुनोत्री और गंगोत्री

यह भी देखिए[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.indianculture.gov.in/hi/node/238942
  2. "rawai khand andolan - Google Search". www.google.com. अभिगमन तिथि 2024-05-22.
  3. "Table C-01 Population by Religion: Uttarakhand". censusindia.gov.in. Registrar General and Census Commissioner of India. 2011.
  4. "District Census 2011". Census2011.co.in. 2011. अभिगमन तिथि 2011-09-30.
  5. US Directorate of Intelligence. "Country Comparison:Population". मूल से 13 June 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-10-01. Belize 321,115 July 2011 est.
  6. "Table C-16 Population by Mother Tongue: Uttarakhand". www.censusindia.gov.in. Registrar General and Census Commissioner of India.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]